बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksबेटे के नाम 1400 रु से शुरू करें सेविंग, नौकरी से पहले मिल जाएंगे 1 करोड़

बेटे के नाम 1400 रु से शुरू करें सेविंग, नौकरी से पहले मिल जाएंगे 1 करोड़

अगर सही तरीके से प्‍लानिंग की जाए तो थोड़े-थोड़े निवेश से नौकरी शुरू करने से पहले बच्‍चा करोड़पति बन सकता है।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली. घर में सबसे ज्‍यादा चिंता लोगाें को बच्‍चों के कॅरियर की होती हैं। लेकिन अगर मां-बाप बच्‍चों के लिए बचपन से ही प्‍लानिंग कर लें तो कॅरियर शुरू करने की उम्र में ही उनके पास 1 करोड़ रुपए का फंड होगा। इस फंड से बच्‍चे अपना जैसा चाहें कॅरियर बना सकते हैं। 1400 रुपए से सेविंग की शुरुआत कर यह काम आसानी किया जा सकता है। ऐसे में हर मां-बाप अपने बच्‍चों के लिए इस प्‍लानिंग की शुरुआत कर सकते हैं। इस निवेश की सबसे खास बात यह है कि यह पूरा पैसा टैक्‍स फ्री मिलेगा।

 

ऐसे करें प्‍लानिंग

इस तरह की प्‍लानिंग आसान है। इसमें निवेश की शुरुआत 1400 रुपए से शुरू करनी है। फिर इसमें हर साल 15 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करनी है। इसका मतलब हुआ कि पहले साल 1400 रुपए का निवेश अगले साल बढ़कर 1610 रुपए का हो जाएगा। इसी तरह इस निवेश को आगे बढ़ाते रहना है। इस निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो 25 साल में यह 1 करोड़ रुपए हो जाएगा।

 

कहां करना होगा निवेश

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार लम्‍बे समय तक अगर निवेश किया जाए तो अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है। इतना अच्‍छा रिटर्न म्‍युचुअल फंड में अासानी से पाया जा सकता है। करीब एक दर्जन से ज्‍यादा अच्‍छे म्‍युचुअल फंड ने पिछले एक साल में 50 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। लम्‍बे समय में इन फंड का रिटर्न 12 फीसदी से भी अच्‍छा रही रहा है। अगर इन अच्‍छे फंड में निवेश किया जाए तो आराम से 12 फीसदी तक का रिटर्न पाया जा सकता है।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है घर बैठे म्‍यूचुअल फंड में निवेश की A B C D, आसान है तरीका

 

 

कैसे बढ़त है निवेश

अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार लोगों को लगता है कि छोटा - छोटा निवेश इतना कैसे हो सकता है। लेकिन इसको समझना आसान है। लोगों को लगता है कि निवेश हर माह काफी कम है। लेकिन एक समय आता है जब निवेश से ज्‍यादा रिटर्न मिलने लगता है। इसके बाद यह फंड तेजी से बढ़ता है। इस प्‍लानिंग में निवेश पांचवे साल में 1.5 लाख रुपए से थोड़ा ज्‍यादा होगा। यह निवेश 10वें साल में बढ़कर 5 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा। इसके बाद 15वें साल में यह निवेश 16 लाख रुपए के ऊपर निकल जाएगा। 20वें साल में यह बढ़कर 42 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा। 25 साल में यह निवेश 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का हो जाएगा।

 

 

पूरा पैसा टैक्‍स फ्री मिलेगा

इनकम टैक्‍स एडवाइजर राजीव तिवारी के अनुसार इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करने वालों को लॉग टर्म कैपिटल गैन टैक्‍स का फायदा मिलता है। इन फंड्स में निवेश एक साल के बाद पूरी तरह से टैक्‍स फ्री हो जाता है। यह फायदा कितना भी हो इस पर कोई भी टैक्‍स नहीं देना होता है।

 

आगे पढ़ें : अच्‍छा रिटर्न देने वाले 5 म्‍युचुअल फंड

 

यह भी पढ़ें : बड़े काम का है टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड, जानें निवेश की A B C D

 

 

एक नजर में जानें योजना

-1400 रुपए से सेविंग की करें शुरुआत

-हर साल इसको बढ़ाएं 15 फीसदी

-इस पर मिले 12 फीसदी रिटर्न

-25 साल में हो जाएगा 1 करोड़ रुपए

 

अच्‍छा रिटर्न देने वाले 5 म्‍युचुअल फंड

 

म्‍युचुअल फंड योजना

1 साल का रिटर्न

3 साल का रिटर्न

एसबीआई स्‍माल एंड मिडकैप फंड Direct (G)

80.7 %

32.8 %

एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड-DP (G)

65.2 %

29.3 %

रिलायंस स्‍माल कैप - Direct (G)    

63.5 %

27.3 %

एचडीएफसी स्‍माल कैप फंड - Direct (G)

63.0 %

24.6 %

रिलायंस डायवर्सीफाइड पॉवर फंड -Direct (G)

62.9 %

20.4 %

 

नोट : डाटा 10 जनवरी 2018 का। एक साल का रिटर्न वार्षिक और 3 साल का रिटर्न सीएजीआर (हर साल मिला औसत रिटर्न) है।

 

 

यह भी पढ़ें : यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

 

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट