Advertisement
Home » Market » StocksSix PSUs to come up with IPO, KIOCL to issue FPO: Govt

रेलटेल-TCIL सहित 6 सरकारी कंपनियां लाएंगी IPO, कैबिनेट ने दी मंजूरी

आर्थिक मामले की कैबिनेट कमेटी ने दी मंजूरी

Six PSUs to come up with IPO, KIOCL to issue FPO: Govt

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की 6 कंपनियां जल्द ही अपना इनिशल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाएंगी। सरकार ने शुक्रवार को इन कंपनियों को IPO लाने के लिए मंजूरी दे दी। सरकार ने जिन कंपनियों को IPO लाने की मंजूरी दी है इनमें रेलटेल और टीसीआईएल जैसी नामी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा एक कंपनी को फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर ( FPO) लाने की मंजूरी दी गई है। इन कंपनियों की झमता और वैल्यू बढ़ाने के उद्देश्य से IPO लाने की मंजूरी दी गई है। ऐसे में आपके पास भी सरकारी कंपनियों में निवेश करके कमाने का मौका है। 

 

इन कंपनियों का IPO आएगा
केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने सार्वजनिक क्षेत्र की 6 कंपनियों को IPO और 1 कंपनी को FPO लाने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि जिन 6 कंपनियों को IPO लाने की मंजूरी दी गई है उनमें टेलीकम्युनिकेशन कंसल्टेंट्स (इंडिया) लिमिटेड (TCIL), रेलटेल कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड, नेशनल सीड कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (NSC), टिहरी हाइड्रो डवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (THDCIL), वाटर एंड पावर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (WAPCOS) और एफसीआई अरावली जिप्सम एंड मिनरल्स (इंडिया) लिमिटेड (FAGMIL) शामिल हैं। वहीं, कुद्रेमुख आयरन ओरे कंपनी (KIOCL) को FPO लाने की मंजूरी दी गई है।

 

क्या है IPO
दरअसल, जब कंपनियां अपने विस्तार के लिए फंड की जरुरत होती है तो कंपनियां इनिशल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लेकर आती हैं। इसके लिए कंपनियां अपने शेयर जारी करती हैं और लोगों को इसमें निवेश के लिए आमंत्रित करती हैं। शेयर बाजार में इसे पहला इन्विटेशन कहा जाता है, इसीलिए इसे IPO कहा जाता है। जब कोई व्यक्ति इन शेयर्स को खरीदना है तो कंपनी उसे शेयर के बराबर ओनरशिप देती है। भारत में आईपीओ की पूरी प्रक्रिया  बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के द्वारा की जाती है। 

 

आप भी कर सकते हैं कमाई
यदि आप भी शेयर बाजार में निवेश के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो इन सरकारी कंपनियों के IPO में निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, यह शेयर बाजार में कंपनियों के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement