Home » Market » StocksSBI issue Electoral Bonds through its 11 Branches

2 अप्रैल से फिर मिलेंगे इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड, 15 दिन में कराना होगा कैश

सरकार ने भारतीय स्‍टैट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड की दूसरी सीरिज को बेचने के लिए अधिकृत किया है।

SBI issue Electoral Bonds through its 11 Branches
 
नई दिल्‍ली. सरकार ने भारतीय स्‍टैट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड की दूसरी सीरिज को बेचने के लिए अधिकृत किया है। इन बॉन्‍ड की बिक्री 2 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच बैंक की 11 शाखाओं में की जाएगी। इन्‍हें जारी करने वाली बैंक की शाखाओं में ही कैश भी कराया जा सकेगा। 
 

 

15 दिन के लिए होते है वैलिड

यह बॉन्‍ड 15 दिनों के लिए ही वैलिड होते हैं। इन्‍हें खरीदने वालों को 15 दिनों के अंदर ही संबंधित पार्टी को देना पड़ता और उन्‍हें भी इसी इन्‍हीं 15 दिनों के अंदर ही कैश कराना होगा। इसके बाद इनके बदले कोई भी पैसा नहीं मिलेगा। इससे पहले भी सरकार एसबीआई के माध्‍यम से इन्‍हें एक बार बेच चुकी है। राजनैतिक दलों को इन्‍हें अपने बैंक अकाउंट में जमा कराना कराना होगा जहां यह उसी दिन कैश हो जाएंगे।

 

 

जनवरी में आई थी यह स्‍कीम

भारत सरकार ने इस स्‍कीम का नाटिफिकेशन 2 जनवरी 2018 को किया था। इसे इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड स्‍कीम 2018 के नाम से जारी किया गया था। इस स्‍कीम के विवरण के अनुसार ये इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड को कोई भी भारतीय नागरिक और कंपनियां खरीद सकती हैं। अगर कोई व्‍‍यक्ति इन्‍हें चाहे तो अकेले या ज्‍वाइंट नेम से खरीद सकता है।

 

सिर्फ राजनैतिक दलों के लिए हैं यह बाॅन्‍ड

जो भी राजनैतिक दल सेक्‍शन 29A के तहत रजिस्‍टडर्ड हैं वहीं इन्‍हें स्‍वीकार कर सकते हैं। इन्‍हें वह अपने पार्टी के बैंक खाते में कैश करा सकती हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट