बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksचंदा कोचर को लेकर ICICI बैंक ने नहीं दिया जवाब, सेबी ने दिया था नोटिस

चंदा कोचर को लेकर ICICI बैंक ने नहीं दिया जवाब, सेबी ने दिया था नोटिस

सेबी के चेयरमैन ने कहा है कि ICICI बैंक की चेयरमैन चंदा कोचर पर लगे आरोपों को लेकर अभी उन्‍हें कोई उत्‍तर नहीं मिला है।

Tyagi said We are yet to receive reply from the ICICI Bank
 
मुम्‍बई. सेबी के चेयरमैन अजय त्‍यागी ने कहा है कि ICICI बैंक की चेयरमैन चंदा कोचर पर लगे आरोपों को लेकर अभी उन्‍हें कोई उत्‍तर नहीं मिला है। चंदा कोचर पर वीडियोकॉन सहित कई अन्‍य संस्‍थाओं को गलत तरीके से लोन देने का आरोप है। इस मामले में CBI सहित कई अन्‍य एजेंसियां जांच कर रही हैं। सेबी ने इस मामले में बैंक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
 
अभी तक नहीं मिला कोई जवाब
सेबी चेयरमैन ने गुरुवार को कहा कि इस मामले में ICICI बैंक ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। त्‍यागी सेबी बोर्ड की मीटिंग के यहां पत्रकारों से बात कर रहे थे। उसी दौरान उनसे इस संबंध में पत्रकारों ने सवाल किया था।
 
वीडियोकॉन ग्रुप के लोन पर है विवाद
ICICI बैंक ने 2012 में वीडियाकॉन को 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया था, जो बाद में  NPA हो गया। इसी लोन की जांच की जा रही है। इस मामले में चंदा कोचर और उनके परिवार पर अनुचित लाभ लेने का आरोप है। इसके अलावा चंदा कोचर पर कांफ्लिक्‍ट ऑफ इंटरेस्‍ट का भी आरोप है।
 
कोचर चली गईं है छुट्टी पर
ICICI बैंक ने सोमवार को बताया था चंदा कोचर छुट्टी पर चली गई हैं। वह इस मामले की बैंक की तरफ से की जा रही जांच पूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी। बैंक ने इस बीच संदीप बक्‍शी को मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी नियुक्‍त किया है।
 

 

सीबीआई कर रही है प्रेलिमिनेरी इंक्वायरी

सीबीआई ने पिछले दिनों इस मामले में पीई (Preliminary Enquiry) शुरू की थी। घोटाले करके विदेश भागने के कई मामले सामने आने के चलते सीबीआई ने ऐहतियात के तौर पर यह सर्कुलर जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, विजय माल्या और ललित मोदी जैसे मामलों से सबक लेकर यह सर्कुलर जारी किया गया है।


क्या है मामला?

आरोप है कि वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत ने 2008 से 2011 के बीच चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को अपनी एक कंपनी महज कुछ लाख रुपए में बेच दी। इसके बाद अपनी एक कंपनी से करीब 3 करोड़ रुपए का लोन दिया। बाद में 2012 में आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपए का लोन दिया और 2017 में इसमें से करीब 2800 करोड़ रुपए एनपीए घोषित कर दिया। सीबीआई ने इस मामले में बैंक के कुछ अधिकारियों से पहले ही पूछताछ की है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट