बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksICICI बैंक की चंदा कोचर को सेबी का नोटिस, वीडियोकॉन लोन केस में कार्रवाई

ICICI बैंक की चंदा कोचर को सेबी का नोटिस, वीडियोकॉन लोन केस में कार्रवाई

सेबी ने वीडियोकॉन और न्यूपावर के साथ बैंक की डीलिंग्स को लेकर आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर को नोटिस भेजा है

1 of

मुंबई. मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने वीडियोकॉन और न्यूपावर के साथ डीलिंग्स को लेकर आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर को नोटिस भेजा है। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से यह जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि सेबी को इस संबंध में     उचित जवाब दिया जाएगा। न्यूपावर के साथ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के इकोनॉमिक इंटरेस्ट जुड़े हुए हैं। 

 

 

2012 में दिया गया था 3250 करोड़ का लोन
सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 2012 में वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन और इसमें कोचर के पति दीपक कोच्चर की संभावित भूमिका की जांच शुरू कर दी है। 
रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया था कि वीडियोकॉन चेयरमैन वेणुगोपाल धूत ने आईसीआईसीआई सहित बैंकों के कंसोर्टियम से वीडियोकॉन को लोन मिलने के बाद 
न्यू पावर रिन्यूएबल्स में 64 करोड़ रुपए का निवेश किया था। हालांकि आईसीआईसीआई बैंक ने लोन में किसी भी तरह की मिलीभगत को खारिज करते हुए कहा था कि वह वीडियोकॉन को कर्ज देने वाले कंसोर्टियम का हिस्सा था।

 


लिस्टिंग एग्रीमेंट के उल्लंघन का आरोप 
बैंक ने फाइलिंग में कहा, ‘एमडी एवं सीईओ और बैंक को इस संबंध में सेबी से 24 मई को नोटिस मिला था, जिसमें लिस्टिंग एग्रीमेंट और सेबी (लिस्टिंग ऑब्लिगेशंस और डिसक्लोजर रिक्वारमेंट्स) रेग्युलेशन, 2015 के चुुनिंदा प्रोविजंस का पालन नहीं करने के मामले में जवाब मांगा गया था।’

 

 

न्यूपावर से जुड़े हैं दीपक कोचर के इकोनॉमिक इंटरेस्ट
इसमें कहा गया कि बैंक/उसकी एमडी और सीईओ द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर सेबी ने नोटिस भेजा है और बैंक व वीडियोकॉन ग्रुप के बीच हुई डीलिंग, वीडियोकॉन ग्रुप और न्यूपावर के बीच हुई कथित डीलिंग पर जवाब मांगा गया है। न्यूपावर ऐसी एंटिटी है, जिससे बैंक की एमडी एवं सीईओ के पति दीपक कोचर के इकोनॉमिक इंटरेस्ट जुड़े हुए हैं। 

 

 

चंदा कोचर में भरोसा जता चुका है बैंक का बोर्ड
आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘बैंक द्वारा नियमों के तहत सेबी को उचित जवाब दिया जाएगा।’ बीते महीने आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन एम के शर्मा ने कहा कि बोर्ड को चंदा कोचर में पूरा भरोसा है। उन्होंने वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन में किसी भी प्रकार की मिलीभगत से भी इनकार किया था। 
इससे पहले बैंक ने साफ किया कि न्यूपावर का कोई भी इन्वेस्टर आईसीआईसीआई बैंक का कर्जदार नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट