बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksIPO में रिटेल निवेशकों को शेयर न मिलने पर भी मिलेगा मुआवजा, सेबी ने जारी किए निर्देश

IPO में रिटेल निवेशकों को शेयर न मिलने पर भी मिलेगा मुआवजा, सेबी ने जारी किए निर्देश

सेबी ने आईपीओ में निवेश करने रिटेल निवेशकों को शेयर एलाट न होने के चलते होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कहा है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. सेबी ने आईपीओ में निवेश करने रिटेल निवेशकों को शेयर एलाट न होने के चलते होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कहा है। सेबी का कहना है कि ऐसा नहीं होने से निवेशकों को नुकसान होता है। सेबी ने इसके अलावा कहा है कि अगर निवेशक को आईपीओ में शेयर न मिलने के कारण पैसा वापस मिलने में 15 दिनों से ज्‍यादा का समय लगे तो 15 फीसदी ब्‍याज के साथ उसकी क्षतिपूर्ति की जानी चाहिए। इसके अलावा सेबी का कहना है कि अगर उसे लगता है कि निवेशक के साथ न्‍याय नहीं हुआ है तो वह एक्‍शन भी ले सकती है। 
 
 
निवेशकों को क्षतिपूर्ति के फ्रेमवर्क बनाने की तैयारी
सेबी निवेशकों को होने वाली क्षति के‍ि लिए फ्रेमवर्क बनाने की तैयारी में है। इसमें उन निवेशकों के भी नुकसान की भरपाई की बात है जिन्‍हें आईपीओ में आवेदन के बाद भी शेयर एलाट न हो पाए हों। सेबी का कहना है कि इसके लिए यूनीफार्म पॉलिसी की जरूरत है। इसमें निवशकों को न्‍यूनतम क्षतिपूर्ति कैसे मिले यह साफ साफ होना चाहिए।

 
 
कई तरीकों से देखना होगा न्‍यूनतम क्षतिपूर्ति का मामला
सेबी का कहना है कि निवेशकाें को न्‍यूनतम क्षतिपूर्ति की गणना में कई फैक्‍टर को देखने की जरूरत है। जैसे शेयर न मिलने से उसको कितना अपच्‍युर्निटी लॉस हुआ, इसके अलावा आईपीओ कितने गुना सब्‍सक्राइब हुआ और किसी केटेगरी में कितने गुना सब्‍सक्राइब हुआ। इसके अलावा निवेशक को शेयर एलाट होने की कितने फीसदी संभावना थी और पहले दिन शेयर का लिस्टिंग गेन कितना रहा। हालांकि सेबी के अनुसार अगर शेयर की लिस्टिंग इश्‍यु प्राइज से कम पर होती है तो निेवेशक को काई मुआवजा नहीं मिलेगा।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट