Home » Market » StocksSebi panel proposes direct listing of Indian companies on foreign bourses

विदेश से पैसा जुटाना होगा आसान, Sebi पैनल ने दिया कंपनियों की डायरेक्ट लिस्टिंग का प्रस्ताव

जल्द ही भारतीय कंपनियां विदेशी स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टिंग कराकर पैसा जुटा सकेंगी।

Sebi panel proposes direct listing of Indian companies on foreign bourses

नई दिल्ली. जल्द ही भारतीय कंपनियां विदेशी स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टिंग कराकर पैसा जुटा सकेंगी। एक उच्च स्तरीय पैनल ने मंगलवार को स्टॉक मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) को ऐसा सुझाव दिया। पैनल ने सिफारिश की कि भारतीय कंपनियों को सीधे विदेशी स्टॉक एक्सचेंजों में और विदेशी कंपनियों को भारत में लिस्टिंग की अनुमति दी जानी चाहिए।

 

सीधे विदेश में लिस्टिंग करा सकेंगी कंपनियां

फिलहाल भारतीय कंपनियां डिपॉजिटरी रिसीट्स के माध्यम से विदेश में अपने शेयरों की लिस्टिंग करा सकते हैं, जबकि विदेशी कंपनियां भारत में इंडियन डिपॉजिटरी रिसीट का रूट चुनकर अपने शेयरों की लिस्टिंग कराती हैं। इसके अलावा भारतीय कंपनियां ‘मसाला बॉन्ड’ के नाम से पहचाने जाने वाले एक सिक्युरिटी इंस्ट्रुमेंट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंजों में सीधे अपनी डेट सिक्युरिटीज की लिस्टिंग करा सकती हैं।

 

‘स्वीकृत क्षेत्रों’ में दी जाए लिस्टिंग की अनुमति

अपनी 26 पेज की रिपोर्ट में कमिटी ने भारतीय कंपनियों को विदेश में विदेशी कंपनियों को भारत में सीधे लिस्टिंग की अनुमति देने का सुझाव दिया है। सुझाव दिया गया कि फ्रेमवर्क के तहत ‘स्वीकृत क्षेत्रों’ के स्टॉक एक्सचेंजों पर ही लिस्टिंग की अनुमति दी जानी चाहिए।

‘स्वीकृत क्षेत्रों’ में ऐसे देश शामिल हैं, जिनके साथ किसी तरह की जांच की स्थिति में सूचनाएं साझा करने और सहयोग करने के लिए संधि हो चुकी है।

 

कम कॉस्ट में फंड जुटाना होगा आसान

भारत में बनी कंपनियों की विदेशी स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टिंग से उनके लिए कम कॉस्ट का फंड जुटाना आसान हो जाएगा। इससे भारतीय इकोनॉमी की ग्रोथ और आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी।

इसी प्रकार भारत के बाहर बनी कंपनियों की भारत में लिस्टिंग से भारतीय इकोनॉमी में इन्वेस्टर्स को बेहतर कैपिटल अलोकेशन और डायवर्सिफिकेशन में सुधार करने में मदद मिलेगी।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss