विज्ञापन
Home » Market » StocksSebi, stock exchanges step up surveillance of intra-day trading; manipulators to face strict action

चुनिंदा स्टॉक्स में भारी उतार-चढ़ाव पर SEBI अलर्ट, BSE-NSE को मॉनिटरिंग बढ़ाने के निर्देश

छोटे निवेशकों को इंट्रा-ड्रे ट्रेडिंग में नुकसान से बचाने के लिए आगे आया SEBI

Sebi, stock exchanges step up surveillance of intra-day trading; manipulators to face strict action

स्टॉक मार्केट (Stock Market) रेग्युलेटर सेबी (Sebi) और स्टॉक एक्सचेंजेस ने उतार-चढ़ाव को देखते हुए कुछ स्टॉक्स में इंट्रा-डे (intra-day) ट्रेडिंग को अपना लाइव सर्विलांस पर ले लिया है। सेबी ने कहा कि इन स्टॉक्स की कीमतों में कुछ भी गड़बड़ी सामने आएगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।


नई दिल्ली/मुंबई. स्टॉक मार्केट (Stock Market) रेग्युलेटर सेबी (Sebi) और स्टॉक एक्सचेंजेस ने उतार-चढ़ाव को देखते हुए कुछ स्टॉक्स में इंट्रा-डे (intra-day) ट्रेडिंग को अपना लाइव सर्विलांस पर ले लिया है। सेबी ने कहा कि इन स्टॉक्स की कीमतों में कुछ भी गड़बड़ी सामने आएगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

शेयरों में ज्यादा उतार-चढ़ाव पर सेबी अलर्ट

सूत्रों ने कहा कि सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) ने एक्सचेंजेस से ऐसे स्टॉक्स में संभावित हेराफेरी पर अपनी निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है, जिनकी कीमतों में खासा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही सेबी ने किसी भी तरह की गड़बड़ी की तत्काल सूचना देने के निर्देश दिए हैं, जिससे रेग्युलेटर आगे की कार्रवाई कर सके।

 

असामान्य पोजिशन लेने वालों की होगी पहचान

इस रेग्युलेटरी पहल की जानकारी रखने वाले सूत्र ने कहा कि सर्विलांस के कदमों में इंट्रा-डे (intra-day) में असामान्य पोजिशन लेने वालों की पहचान करना आदि शामिल हैं। इसके अलावा सेबी अपने सर्विलांस मैकेनिज्म के माध्यम से इन स्टॉक्स में इंट्रा-डे (intra-day) ट्रेडिंग पर भी नजर रखेगा और जब भी जरूरत पड़ेगी, उचित कार्रवाई की जाएगी। स्टॉक एक्सचेंजेस के सर्विलांस सिस्टम के अलावा रेग्युलेटर का अपना खास इंटिग्रेटेड सर्विलांस मैकेनिज्म भी है।

 

गड़बड़ी की तुरंत सूचना देने के निर्देश

सेबी के दिशानिर्देशों के बाद देश के शीर्ष एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई ने मंगलवार की रात ही अपने संबंधित ट्रेडिंग मेंबर्स से क्लाइंट्स की इंट्रा-डे ट्रेडिंग एक्टिविटीज की मॉनिटरिंग बढ़ाने के लिए कहा था। साथ ही उन्हें कोई भी गड़बड़ी दिखने पर तुरंत सूचना देने के निर्देश दिए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन