विज्ञापन
Home » Market » StocksSebi allows mutual funds to invest in commodity derivatives

SEBI ने घटाई ब्रोकर फीस, स्टार्टअप लिस्टिंग के नॉर्म्स किए आसान

बोर्ड मीटिंग में सेबी ने लिए कई अहम फैसले

Sebi allows mutual funds to invest in commodity derivatives

नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजार में ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को लुभाने के लिए कैपिटल मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने शुक्रवार को कई अहम फैसले किए। सेबी ने बोर्ड मीटिंग में ब्रोकर, स्टॉक एक्सचेंज और लिस्टिंग के लिए इच्छुक कंपनियों के लिए फीस में कमी कर दी गई। इसके साथ ही स्टार्टअप्स की शेयर बाजार में लिस्टिंग के नियम भी आसान कर दिए गए।

 

33.33 फीसदी तक घटाई ब्रोकर फीस

सेबी ने ब्रोकर्स को दी जाने वाली फीस प्रति 1 करोड़ ट्रांजैक्शन पर 15 रुपए से घटाकर 10 रुपए कर दी है। वहीं एग्री कमोटिडी डेरिवेटिव ट्रांजैक्शंस पर फीस 93.33 फीसदी घटाकर 15 रुपए से 1 रुपए प्रति करोड़ कर दी है। फीस में यह बदलाव 1 अप्रैल, 2019 से लागू होगा।

सेबी बोर्ड ने कस्टोडियंस को स्थायी रजिस्ट्रेशन दिए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी, जबकि पहले उन्हें हर साल रिन्युअल कराना होता था। वहीं मार्केट के अन्य सभी इंटरमीडियरीज को पहले स्थायी रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है।

म्युचुअल फंड कर सकेंगे कमोडिटी डेरिवेटिव्स में निवेश

सेबी ने म्युचुअल फंड्स (mutual funds) और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेस यानी PMS (portfolio management services) को कमोडिटी डेरिवेटिव्स (commodity derivatives) में निवेश की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) और REITs से जुड़े नियमों में संशोधन को भी मंजूरी दे दी गई।  सेबी ने InvITs के लिए लीवरेज लिमिट बढ़ाकर 70 फीसदी कर दी गई, जो पहले 49 फीसदी थी। 

 

इन्हें दी ओपन ऑफर लाने से छूट 

इसके साथ ही डेट रिस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया से गुजर रही कंपनियों के लिए चुनिंदा मामलों में ओपन ऑफर लाने की अनिवार्यता से छूट देकर कई नॉर्म्स आसान कर दिए गए।
मीटिंग के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बोर्ड मेंबर्स और शीर्ष अधिकारियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सेबी चेयरमैन अजय त्यागी द्वारा भारतीय सिक्युरिटी बाजार में हाल में हुए डेवलपमेंट्स की प्रशंसा की गई।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन