विज्ञापन
Home » Market » StocksSC nixes RBI circular on bad loans as ultra vires

अब आसानी से दिवालिया नहीं होंगी कंपनियां, SC ने खारिज किया RBI का सर्कुलर

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को 2 लाख करोड़ रुपए के थर्मल पावर प्रोजेक्ट्स को बड़ी राहत दी।

SC nixes RBI circular on bad loans as ultra vires

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को 2 लाख करोड़ रुपए के थर्मल पावर प्रोजेक्ट्स को बड़ी राहत दी, जो इनसॉल्वेंसी की चुनौती का सामना कर रहे हैं।

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को 2 लाख करोड़ रुपए के थर्मल पावर प्रोजेक्ट्स को बड़ी राहत दी, जो इनसॉल्वेंसी की चुनौती का सामना कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI (Reserve Bank of India) के 12 फरवरी, 2018 के सर्कुलर पर रोक लगा दी, जिसके माध्यम से एक दिन का भी डिफॉल्ट करने पर कंपनियों को ‘स्ट्रेस्ड’ के रूप में क्लासिफाई करने का आदेश दिया गया था। कोर्ट ने कहा कि बिजली, शुगर, शिपिंग और अन्य सेक्टर्स की कंपनियों की डिफॉल्टर एसेट्स पर लागू यह सर्कुलर आरबीआई (RBI) की लीगल पावर्स के बाहर है। 

 

2.2 लाख करोड़ रु के बैड लोन्स पर असर

यह आदेश जस्टिस नरीमन और जस्टिस विनीत सरन की बेंच ने किया। कोर्ट के इस आदेश का असर 2.2 लाख करोड़ रुपए के बैड लोन्स पर पड़ेगा। आरबीआई के सर्कुलर में कहा गया था कि प्री-इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) स्टेज में यदि एक कमर्शियल एंटिटी 2,000 करोड़ रुपए या ज्यादा के लोन के लिए एक दिन का भी डिफॉल्ट करता है तो बैंक को लोन की रिस्ट्रक्चरिंग सहित इसके समाधान की दिशा मे कदम बढ़ाने होंगे।

 

रेग्युलेटर सेक्टर की कंपनियों ने दी थी यह दलील

फर्टिलाइजर, पावर और शुगर जैसे रेग्युलेटेड सेक्टर की कंपनियों ने दलील दी थी कि उनकी कीमतों पर सरकार का नियंत्रण है और उन्हें समय पर भुगतान नहीं मिलता है। इसलिए उनके लिए बैंकों को समय से भुगतान करना संभव नहीं होता है और वे विल्फुल डिफॉल्टर नहीं हैं।
उन्होंने दलील दी कि आईबीसी के अंतर्गत रिजॉल्युशन प्लान के लिए 270 दिन का वक्त मिलता है, लेकिन आरबीआई सर्कुलर में इसे घटाकर 180 दिन कर दिया गया है।

 

पावर और बैंकिंग स्टॉक्स में आई तेजी

इस खबर के बाद रिलायंस इन्फ्रा, अडानी पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, पावरग्रिड में 1.50 से 3 फीसदी के बीच तेजी देखने को मिल रही है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, यस बैंक, एनएचपीसी, पीएफसी में 1 से 2 फीसदी की मजबूती बनी हुई है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन