Home » Market » Stocksएसबीआई ने जारी की नई टैक्‍स इफीशियंट स्‍कीम - SBI MF announced the introduction of Bandhan SWP

SBI लाया 5,000 रुपए महीने की MF स्कीम, टैक्स से मिलेगा छुटकारा

एसबीआई म्‍युचुअल फंड ने बजट के बाद लागू होने वाले नए टैक्‍स रिजीम से बचने के लिए स्‍कीम जारी की है।

1 of

 

 

मुम्‍बई. एसबीआई म्‍युचुअल फंड ने बजट के बाद लागू होने वाले नए टैक्‍स रिजीम से बचने के लिए स्‍कीम जारी की है। कंपनी ने इसका नाम बंधन SWP (सिस्‍टेमैटिक विदड्रॉल प्‍लान) रखा है। इस प्‍लान में हर माह पैसा निकालने का ऑप्‍शन है। इस ऑप्‍शन के तहत निवेशक अपने परिवार के किसी सदस्‍य के नाम पैसा ट्रांसफर कर सकेगा। बजट में म्‍युचुअल फंड के डिविडेंड पर 10 फीसदी टैक्‍स लगाया गया है। इसके अलावा लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स भी लगाया है, जो साल में 1 लाख रुपए से ज्‍यादा फायदे पर 10 फीसदी है।

 

 

नए और पुराने दोनों निवेशक को मिलेगा फायदा

इस स्‍कीम का फायदा नए निवेशकों के साथ ही पुराने निवेशक भी ले सकते हैं। जो निवेशक चाहते हैं उनके माता पिता, बच्‍चों और भाई-बहन या अन्‍य नजदीकी के लिए रह माह पैसा चाहिए, तो उनके लिए यह स्‍कीम अच्‍छी है। अभी अगर किसी निवेशक ने एसबीआई म्‍युचुअल फंड की किसी भी स्‍कीम में डिविडेंड या डिवि‍डेंड रि इन्‍वेस्‍टमेंट ऑप्‍शन में निवेश कर रखा है, तो वह निवेशक भी नए प्‍लान का फायदा ले सकते हैं। वह अपना पुराना प्‍लान नए प्‍लान में स्विच कर सकते हैं। इस स्‍कीम में कम से कम 12 माह के लिए हर माह न्‍यूनतम विदड्रॉल 5000 रुपए का विकल्‍प लेना होगा।

 

 

यह भी पढ़ें : यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

 

इसे गिफ्ट माना जाएगा

एसबीआई MF के कार्यकारी निदेशक व सीएमडी डीपी सिंह ने इस बारे में बताया कि यह बंधन SWP एक टैक्‍स इफीशियंत प्‍लान है। इसमें हर माह फंड का ट्रांसफर निवेशक के किसी नजदीकी को किया जाता है। इस तरह का फंड ट्रांसफर गिफ्ट की कैटेगरी में आता है, जिस पर कोई टैक्‍स नहीं लगता है। इनके अनुसार डिविडेंड प्‍लान से SWP ज्‍यादा अच्‍छे हैं।

 

 

नए टैक्‍स रिजीम में यह फायदेमंद

एसबीआई MF की प्रबंध निदेशक और सीईओ अनुराधा राव के अनुसार नए टैक्‍स रिजीम में SWP ज्‍यादा टैक्‍स इफीशिंयट प्रॉडक्‍ट हैं। उन्‍होंने कहा कि अभी इस प्रॉडक्‍ट में खास रिलेटिव को ही जोड़ा गया है, बाद में इसमें इजाफा किया जा सकता है।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदने का तरीका, बन जाएंगे करोड़पति

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट