बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksSBI बंद करेगा 9 विदेशी ब्रांच, 6 पहले ही हो चुकी हैं क्‍लोज

SBI बंद करेगा 9 विदेशी ब्रांच, 6 पहले ही हो चुकी हैं क्‍लोज

SBI इससे पहले भी अपनी 6 विदेशी शाखाएं बंद कर चुका है।

1 of

 
नई दिल्‍ली. भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) विदेशों में स्थित अपनी 9 ब्रांच बंद करने की योजना पर काम कर रहा है। इससे पहले भी बैंक अपनी 6 विदेशी शाखाएं बंद कर चुका है। बैंक के प्रबंध निदेशक प्रवीण के गुप्‍ता ने बताया कि विदेशी कारोबार के पुनर्गठन की योजना के तहत काम किया जा रहा है। बैंक इस वक्‍त इस 36 देशों में कारोबार कर रहा है, जहां उसकी कुल मिलाकर 190 शाखाएं हैं। 
 
 
कैपिटल का सही इस्‍तेमाल करने की योजना 
उन्‍होंने बताया कि बैंकों के पास कैपिटल की दिक्‍कत है, ऐसे में इसका उसी जगह पर इस्‍तेमाल अच्‍छा है जहां सबसे अच्‍छा इस्‍तेमाल किया जा सके। इसी रणनीति के तहत बैंक पिछले दो साल में अपनी 6 विदेशी शाखाएं बंद कर चुका है। इसके अलावा 9 और विदेशी शाखाओं को बंद करने की योजना पर काम चल रहा है। 
 
 
सभी जगहाें पर फुल फ्लेज्ड ऑफिस नहीं
उन्‍होंने बताया कि विदेशों में सभी जगहों पर फुल फ्लेज्ड ऑफिस नहीं है, जैसे बंगलादेश और दक्षिण अफ्रीका में काफी छोटी शाखाएं हैं। ऐसी ही शाखाएं कई जगहों पर हैं, जिनका पुनर्गठन करने की जरूरत है। उन्‍होंने बताया कि डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंस का एक आदेश भी है कि विदेशों में जो शाखाएं व्‍यवहारिक न हों उनको बंद किया जाए। उनके अनुसार एसबीआई ने सरकार के इस आदेश के पहले ही इस योजना पर काम शुरू कर दिया था। 
 
 
आगे पढ़ें : पिछले साल बनी थी सहमति 

 

पीएसबी मंथन में बनी थी सहमति 


पिछले साल हुए पीएसबी मंथन में सरकारी बैंकों से कहा गया था कि वह अपनी 216 विदेशी शाखाओं के काम की समीक्षा करें। उन्‍होंने कहा कि बैंक का शाखाअों को पुनर्गठन करना एक सतत प्रक्रिया है। लेकिन मेरे हिसाब से बैंकों की हर शाखा वर्तमान में जस्टीफाई है, लेकिन जब त‍क वह कारोबारी फायदे का सौदा न उसको चलाना उचित नहीं है, खास करके विदेश के मामले में। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट