Home » Market » StocksSAT asks One Life Capital to make fresh application with Sebi

सहारा MF खरीदने के लिए 10 मई तक फिर आवेदन करे वन लाइफ, SAT का आदेश

SAT ने वन लाइफ कैपिटल एडवाइजर्स से सहरा MF खरीदने के लिए दोबार आवेदन करने को कहा है।

1 of

नई दिल्‍ली. सिक्‍युरिटीज अपीली ट्रिब्‍यूनल (SAT) ने वन लाइफ कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड से सहारा एसेट मैनेजमेंट कंपनी को खरीदने के लिए 10 मई तक सेबी के पास नए सिरे से आवेदन करने के लिए कहा है। अपने 3 मई के आदेश में SAT ने कहा कि उसे 100 फीसदी इक्विटी खरीदने के लिए दोबारा आवेदन करना होगा।

 

 

सहारा को अपील वापस लेने की दी थी इजाजत

पिछले महीने SAT ने सहारा ग्रुप को इस बात की इजाजत दी थी कि वह सेबी के खिलाफ अपनी अपील वापस ले सकता है। सेबी ने उससे कहा था कि सहारा अपनी म्‍युचुअल फंड कंपनी को बंद करे। सहारा सेबी के इसी आदेश के खिलाफ SAT गया था, जहां उसे आवेदन वापस लेने के लिए समय दिया गया था।

 

 

सेबी के साथ सहारा के चल रहे हैं कई मामले

सहारा ग्रुप के सेबी के साथ कई मामले चल रहे हैं। इसमें सबसे बड़ा मामला 24 हजार करोड़ रुपए की डिमांड है, जो सहारा ने अभी तक सेबी के पास जमा नहीं कराए हैं। यह मामला सहारा ग्रुप की दो कंपनियों के साथ चल रहा है।

 

 

सेबी ने सहारा म्‍युचुअल फंड का रजिस्‍ट्रेशन कैंसिल कर दिया

सेबी ने जुलाई 2015 में सहारा म्‍युचुअल फंड का रजिस्‍ट्रेशन कैंसिल कर दिया था और कहा था कि कंपनी इस करोबार को चलाने के लिए ‘फिट एंड प्रॉपर’ नहीं है। इसी के साथ सहारा का कारोबार किसी अन्‍य म्‍युचुअल फंड कंपनी को सौंपने को कहा था।

 

 

चल रही है कानूनी लड़ाई

सेबी के इस आदेश के खिलाफ सहारा म्‍युचुअल फंड पहले ट्राब्‍यूनल गया, जहां उसे 6 हफ्ते का समय सुप्रीम कोर्ट जाने के लिए दिया गया। बाद में सहारा म्‍युचुअल फंड सुप्रीम कोर्ट गया, जहां उसकी अपील अक्‍टूबर 2017 में खारिज हो गई। इसके बाद सेबी ने सहारा म्‍युचुअल फंड को अपने जुलाई 2015 के आदेश पर सख्‍ती से अमल करने को कहा।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट