Home » Market » Stocksसलिल पारेख ने संभाली इन्फोसिस की कमान- Salil Parekh take over as Infosys CEO

सलिल पारेख ने संभाली इन्फोसिस की कमान, कहा-फ्यूचर के लिए तैयार रहें इम्प्लॉई

सलिल पारेख ने मंगलवार को देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस का सीईओ पद संभाल लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वह ऐसे

1 of

 

नई दिल्ली/बेंगलुरू. सलिल पारेख ने मंगलवार को देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस का सीईओ पद संभाल लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वह ऐसे दौर में कंपनी को लीड करने के लिए उत्साहित हैं, जब टेक्नोलॉजी बेहद तेजी से बदल रही है और रफ्तार को प्रभावित कर रही है।

 

इम्प्लॉइज के साथ ली सेल्फी

ऑफिस के पहले दिन पारेख कुछ इम्प्लॉइज से मिले और इन्फोसिस कैम्पस का दौरा किया। उन्होंने कुछ इम्प्लॉइज के साथ सेल्फी भी ली। वीडियो से इम्प्लॉइज को दिए संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि 'लगातार बदलती टेक्नोलॉजी की दुनिया में' हर वर्कर की अहम भूमिका है और उन्हें जरूरी स्किल्स के साथ फ्यूचर के लिए तैयार रहना होगा।

पारेख ने कहा कि उन्होंने कुछ इन्फोसियंस (इम्प्लॉइज) के साथ मुलाकात की और उम्मीद जताई कि कंपनी के बदलाव को तेज करने के लिए वे तेजी से काम कर सकते हैं।

 

 

5 साल का होगा कार्यकाल

53 वर्षीय सलिल पारेख का कार्यकाल 5 साल का होगा। बीते साल 2 दिसंबर को इन्फोसिस ने पारेख को सीईओ बनाने का ऐलान किया था। इससे पहले पारेख फ्रांस की बड़ी आईटी कंपनी कैपजमेमिनी में ग्रुप एग्‍जीक्‍यूटिव बोर्ड के मेंबर थे। पारेख इस कंपनी से 25 साल से जुड़े हुए थे। पारेख उत्तरी अमेरिका एग्जेक्यूटिव काउंसिल के अध्यक्ष थे।

 

 

कैपजेमिनी ने किया था अर्न्स्ड एंड यंग का टेकओवर

कैपजेमिनी ने 2000 में अर्न्स्ड एंड यंग की कंसल्टिंग डिवीजन का अधिग्रहण किया था। इस क्रम में पारेख कैपजेमिनी में शामिल हो गए थे और कंपनी में विभिन्न अहम पदों पर रहे।

आईआईटी बॉम्बेसे एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री रखने के अलावा पारेख के पास कार्नेल यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के साथ एक शानदार एकेडमिक रिकॉर्ड है।

 

 

विशाल सिक्का के इस्तीफे खाली हुआ था पद

इसी साल 17 अगस्त को विशाल सिक्का ने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था। विशाल सिक्का के इस्तीफे की वजह प्रमोटर्स के साथ उनके मतभेदों को माना जा रहा था। गौरतलब है कि सिक्का के इस्तीफे के बाद यूपी प्रवीण राव को एमडी और सीईओ बनाया गया था। विशाल इस साल मार्च तक एक्जीक्यूटिव वाइस-चेयरमैन पद पर रहेंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट