Home » Market » Stocksअब देश में बनेगा ऑटोमोटिव स्टील, सेल के बोर्ड ने आर्सेलर के साथ जेवी को दी मंजूरी-SAIL approves J

अब देश में बनेगा ऑटोमोटिव स्टील, सेल के बोर्ड ने आर्सेलर के साथ जेवी को दी मंजूरी

अब देश में ऑटोमोटिव स्टील बनने का रास्ता साफ हो गया है। पब्लिक सेक्टर की कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के

1 of

 

नई दिल्ली. अब देश में ऑटोमोटिव स्टील बनने का रास्ता साफ हो गया है। पब्लिक सेक्टर की कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के बोर्ड ने इसके लिए आर्सेलरमित्तल के साथ अपने ज्वाइंट वेंचर को मंजूरी दे दी। अभी तक भारत की ऑटो कंपनियां ऑटोमोटिव स्टील के लिए जापान और साउथ कोरिया की कंपनियों पर निर्भर हैं।

 

 

जेवी पर होना है 1 अरब डॉलर का निवेश

सेल और आर्सेरल मित्तल के इस ज्वाइंट वेंचर 1 अरब डॉलर (6500 करोड़ रुपए) के निवेश का प्रस्ताव है। हाल में आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल, स्टील सेक्रेटरी अरुणा शर्मा और सेल के चेयरमैन पी के सिंह के बीच बातचीत के बाद इस डील पर सहमति कायम हुई थी। सूत्रों ने कहा कि सेल और आर्सेरलमित्तल की लीगल टीम्स ने बीते दो सप्ताह के दौरान सरकारी थिंकटैंक के साथ बातचीत के बाद एक ज्वाइंट टर्मशीट को अंतिम रूप दे दिया है।

 

 

ऐसे तैयार हुई ज्वाइंट टर्मशीट

बातचीत से जुड़े एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने हाल में कहा था, 'ज्वाइंट टर्मशीट तैयार कर ली गई है और इसके तार्किक परिणाम मिलने चाहिए। सेल ने इस ज्वाइंट वेंचर को मंजूरी देने के लिए एक इमर्जेंसी मीटिंग बुलाई है।'

 

 

जापान और साउथ कोरिया पर निर्भर है भारत

भारत हाई ग्रेड के ऑटो स्टील के लिए काफी हद तक इस पार्टनरशिप पर निर्भर है, जिसका इंपोर्ट अभी तक जापान और साउथ कोरिया से किया जाता है। भारत ऑटोमोबाइल का बड़ा एक्सपोर्टर और प्रोड्यूसर है।

 

 

2015 में हुआ था समझौता

सेल और आर्सेलरमित्तल ने इस संबंध में वर्ष 2015 में एक समझौता किया था, लेकिन प्रमुख शर्तों पर मतभेद के चलते इस वेंचर में देरी हो गई। इस पार्टनरशिप से आर्सेलरमित्तल को तेजी से बढ़ते भारतीय स्टील मार्केट में कदम रखने का मौका मिलेगा।

सूत्रों ने कहा कि वेंचर एग्रीमेंट को कई बार एक्सटेंड किया जा चुका है और पिछला एक्सटेंशन 30 नवंबर को लैप्स हो गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट