बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksफिच की रेटिंग के बाद 2.34% टूटा RIL का स्टॉक, 12 हजार Cr कम हुई मार्केट कैप

फिच की रेटिंग के बाद 2.34% टूटा RIL का स्टॉक, 12 हजार Cr कम हुई मार्केट कैप

बुधवार को कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 12 हजार करोड़ रुपए घट गई।

1 of

 

मुंबई. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच द्वारा रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के लिए स्टेबल आउटलुक के साथ बीबीबी माइनस रेटिंग बरकरार रखे जाने के बाद कंपनी के स्टॉक में 2.34 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इससे कंपनी की मार्केट वैल्यू में लगभग 12 हजार करोड़ रुपए घट गई। माना जा रहा है कि जियो पर और खर्च होने के अनुमान का असर कंपनी के स्टॉक पर दिखा।

 

 

12 हजार करोड़ रुपए की घटी मार्केट कैप

बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर आरआईएल का स्टॉक 2.34 फीसदी गिरकर 956 रुपए पर आ गया। इसके साथ ही कंपनी की मार्केट कैपिटल लगभग 12 हजार करोड़ रुपए घटकर 6.06 लाख करोड़ रुपए रह गई। मार्केट कैप के लिहाज से आरआईएल भारत की दूसरी बड़ी कंपनी है।

 

 

जियो पर खर्च बढ़ने का अनुमानः फिच

फिच ने आरआईएल पर जारी अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘जियो फीचर फोन की वजह से निकट भविष्य में कंपनी की एवरेज आय में अनुमान से कम रह सकती है। हालांकि हमें भरोसा है कि मीडियम टर्म में डाटा कन्जम्प्शन में भारी बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।’ फिच ने कहा कि कैपेक्स यानी पूंजी खर्च में कमी से कंपनी के फाइनेंशियल प्रोफाइल में सुधार हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘हमारा अनुमान है कि वित्त वर्ष 18 में अधिकांश रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल एक्सपेंशन के पूरा होने से वित्त वर्ष 20 तक आरआईएल के पूंजी खर्च में कमी आ सकती है। हालांकि हमारा यह भी अनुमान है कि आरआईएल को अपने मोबाइल बिजनेस और फाइबर बिजनेस के विस्तार पर इन्वेस्ट जारी रखना पड़ सकता है, जिससे मीडियम टर्म में उसका कैपेक्स बढ़ेगा।’

 

 

फिच ने बरकरार रखी रेटिंग

फिच ने अपनी रिपोर्ट में स्टेबल आउटलुक के साथ आरआईएल की लॉन्ग टर्म करंसी रेटिंग बीबीबी माइनस पर बरकरार रखी थी। रिपोर्ट के मुताबिक आरआईएल को अच्छे बिजनेस प्रोफाइल का सपोर्ट मिला है। फिच के प्राइमरी एनालिस्ट और डायरेक्टर मुरलीधरन आर ने रिफाइनिंग ऑपरेशन में मजबूती और सुधार का हवाला देते हुए कहा कि कंपनी रीजनल रिफाइनिंग बेंचमार्क की तुलना में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट