बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksअंबानी के नाम पर हो गया 50 करोड़ का खेल, बाद में देनी पड़ी सफाई

अंबानी के नाम पर हो गया 50 करोड़ का खेल, बाद में देनी पड़ी सफाई

आलोक इंडस्‍ट्रीज के साथ RIL का नाम जुड़ने से आज इसके शेयर के रेट में 10 फीसदी का भारी उतर-चढ़ाव आ गया।

1 of

नई दिल्‍ली. आलोक इंडस्‍ट्रीज के साथ मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का नाम जुड़ने से आज इसके शेयर के रेट में 10 फीसदी का भारी उतर-चढ़ाव आ गया। बाद में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने एक सफाई जारी की तब तक निवेशकों को करीब 50 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका था। आलोक इंडस्‍ट्रीज पर बैंकों का करीब 23 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है, जिसके चलते यह बैंकरप्‍सी कोड की कार्रवाई झेल रही है। 

 

 

क्‍या हुआ दिनभर 

गुरुवार को जैसे ही स्‍टॉक मार्केट खुला आलोक इंडस्‍ट्रीज का शेयर अपर सर्किट पर खुला। इस शेयर का अपर सर्किट 4.24 रुपए था। यह भाव दोपहर दो बजे तक बना रहा, लेकिन अचानक दो बजे के बाद यह शेयर लोअर सार्किट 3.84 रुपए पर आ गया। अंत में यह लगभग  3.85 रुपए पर बना, जो लगभग लोअर सर्किट का ही भाव रहा। इस प्रकार दिन भर में इस शेयर में करीब 10 फीसदी से ज्‍यादा का उतार चढ़ाव देखा गया। 

 

 

क्‍या है मामला

आलोक इंडस्‍ट्रीज पर करीब 23 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। इस कर्ज को देने वालों में SBI लीड बैंकर है। जब कंपनी कर्ज नहीं पटा पा रही थी तो बैंकर अहमदाबाद स्थित नेशनल कंपनी लॉ बोर्ड ट्रिब्‍यूनल चले गए, जहां बैंकरप्‍सी कोड के तहत कार्रवाई शुरू की गई। इस बीच खबर आ गई की इस कंपनी को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज खरीद रही है। जिसके बिना पर यह शेयर सुबह से ही अपर सर्किट पर था। लेकिन बाद में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने अपनी सफाई जारी की। रिलायंस की सफाई के अनुसार उसने जेएम फाइनेंशियल आसेट रिकंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर इसके लिए बिड की है। लेकिन अभी इस बिड का कुछ नतीजा नहीं सामने नहीं आया है। रिलायंस के अनुसार उसके पास इस मामले में बताने के लिए इससे ज्‍यादा कुछ नहीं है।  

 

 

 

लेकिन इससे पहले हुआ जमकर कारोबार

NSE में आलोक इंडस्‍ट्रीज के शेयर का पिछले दिनों का औसत कारोबार 72,77,841 शेयर का था, लेकिन गुरुवार को अचानक बढ़कर 8,08,06,543 शेयर पर पहुंच गया। ट्रेडिंग में ऐसी ही बढ़त BSE में देखी गई। इस एक्‍सचेंज में जहां 20 दिनों के हिसाब से रोज का करोबार का औसत 12,56,906 शेयर्स का था वह आज बढ़कर 18,04,163 शेयर्स तक पहुंच गया। खबरों के चलते निवेशकों ने इस शेयर में सुबह ही जमकर दांव लगाया, लेकिन दोपहर होते होते उनको नुकसान होने लगा। इसके चलते कईयों को अपने शेयर घाटे में बेचने पड़े। 

 

 

आगे पढ़ें : जानें कैसे हुआ 50 करोड़ रुपए का नुकसान

 

 

 

निवेशकों को हुआ 50 करोड़ रुपए का नुकसान

दोपहर दो बजे तक आलोक इंस्‍ट्रीज का शेयर 4.24 रुपए पर चला रहा था। कंपनी का शेयर इसी भाव सुबह खुला भी था। लेकिन दो बजे के बाद अचानक शेयर का भाव 3.85 रुपए पर आ गया। ध्‍यान देने की बात यह है कि इस शेयर में इन दामों के बीच लगभग कोई काम नहीं हुआ है। इस प्रकार शेयर का भाव सबसे ऊपरी स्‍तर से सबसे नीचे के स्‍तर पर अचानक आ गया, जिससे निवेशकों को करीब 50 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट