Home » Market » Stocksmost of the equity focused mutual funds have under performed

बैंचमार्क के मुकाबले रिटर्न देने में पिछड़े ज्‍यादातर म्‍युचुअल फंड, रिपोर्ट में खुलासा

ज्‍यादातर इक्विटी म्‍युचुअल फंड एक साल के आधार पर अपने बैंचमार्क के अपेक्षा कम रिटर्न दे पाए हैं।

1 of

मुम्‍बई. ज्‍यादातर इक्विटी म्‍युचुअल फंड एक साल के आधार पर अपने बैंचमार्क के अपेक्षा कम रिटर्न दे पाए हैं। यह जानकारी एक रिसर्च में सामने आई है। एसएंडपी डॉव जोंस इंडेक्‍स स्‍कोर कार्ड (SPIVA) जो भारत में एक्टिवली मैनेज्‍ड म्‍युचुअल फंड के ट्रेक करती है इसने एक साल, तीन साल, 5 साल और 10 साल के अाधार पर यह रिसर्च की है। 


 
ढेरों फंड कर रहे अंडरपरफार्म 
रिपोर्ट के अनुसार 29 दिसबंर को खत्‍म हुए साल में एक साल के आधार पर 59.4 फीसदी लार्ज कैप फंड और 72.1 फीसदी मिड एंड स्‍मॉड कैप फंड ने अंडरपरफार्म कर रहे थे। यह अंडरपरफार्म अपने बैंचमार्क से कर रहे थे। SPIVA के अनुसार बॉन्‍ड फंड में भी यही हाल रहा। करीब 34 फीसदी कंपोजिट बॉन्‍ड फंड अपने बैंचमार्क से 1 साल की तुलना में अंडरपरफार्म कर रहे थे। 

 

 

तीन साल की तुलना में ढेरों फंड कर रहे अंडरपफार्म 
रिपोर्ट के अनुसार 53 फीसदी लार्ज इक्विटी कैप फंड 3 साल के हिसाब से S&P BSE 100 बैंचमार्क से अंडरपरफार्म कर रहे थे। वहीं मिड और स्‍मॉल कैप में यह प्रतिशत 80 फीसदी का था। इनका बैंचमार्क S&P BSE MidCap था। 
 

 

2007 में 127 फंड थे निवेश के उपलब्‍ध
दिसबंर 2007 में 127 लार्ज कैप फंड ही निवेश के लिए उपलब्‍ध थे। इनमें से 38 फंड 10 वर्षों के दौरान 29 दिसबंर 2017 तक या तो यह बंद हो गए या किसी में इनका विलय हो गया। ग्‍लोबल रिसर्च एंड डिजायन के एशिया इंडेक्‍स के एसोसिएट डायरेक्‍टर आकाश जैन के अनुसार इस दौरान करीब 70 फीसदी ही फंड बचे। एशिया इंडेक्‍स में मुम्‍बई शेयर बाजार और S&P Dow Jones की 50-50 फीसदी हिस्‍सेदारी है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट