बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksयाद रखें दिग्गज निवेशकों के गोल्डन रूल, मार्केट से होगी अच्छी कमाई

याद रखें दिग्गज निवेशकों के गोल्डन रूल, मार्केट से होगी अच्छी कमाई

हम आपको दिग्गज इनवेस्टर्स के ऐसे ही गोल्डन रूल्स के बारे में बता रहा है, जिन पर अमल करके आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं...

1 of

नई दिल्ली.  स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट हमेशा ही जोखिम भरा होता है। लेकिन, यदि आप स्ट्रैटजी बनाकर इन्वेस्ट करें तो अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। दुनिया भर में ऐसे कई सफल इन्वेस्टर्स हैं, जिन्होंने स्टॉक मार्केट से कमाई की है। हम आपको दिग्गज इनवेस्टर्स के ऐसे ही गोल्डन रूल्स के बारे में बता रहा है, जिन पर अमल करके आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं...

 

 

कीमत को नहीं कंपनी को देखें- वारेन बफे

 

इन्वेस्टमेंट गुरू वारेन बफे के मुताबिक, अगर कोई कंपनी अच्छा कारोबार कर रही है तो उसका स्टॉक भी अच्छा प्रदर्शन करेगा। बफे सलाह देते हैं कि किसी स्टॉक में सिर्फ इसलिए निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि स्टॉक बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इसकी जगह निवेशकों को पहले कंपनी, उसके फंडामेंटल और उसके ग्रोथ को लेकर संतुष्ट होने के बाद स्टॉक कीमतों पर नजर डालनी चाहिए। अगर कंपनी में ग्रोथ की संभावना है तो स्टॉक किसी भी स्तर पर हो आगे और ग्रोथ करेगा। बफे ने साफ कहा कि अगर कोई स्टॉक काफी आकर्षक है, लेकिन कंपनी को लेकर अनिश्चितता है तो आम निवेशक इसे ट्रेडर्स के लिए छोड़ दें।

 

आगे भी पढ़े, 

प्रॉफिट होने पर धैर्य रखें, घाटा होने पर इंतजार न करें 

 

डेनिस गार्टमैन दुनिया के दिग्गज निवेशकों में से एक हैं। गार्टमैन के निवेश के अपने नियम हैं। इसमें से एक है कि अगर आपको अपने निवेश पर मुनाफा मिल रहा है तो आपको अपने निवेश पर धैर्य रखना चाहिए। उनके मुताबिक अक्सर बढ़त के दौरान आम निवेशक अपने निवेश को लेकर इतने सतर्क होते हैं कि वे बढ़त शुरू होते ही मार्केट से बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में ग्रोथ का पूरा फायदा नहीं उठाते। गार्टनर के मुताबिक अगर आपका स्टॉक मुनाफे में है तो आप कुछ और इंतजार कर सकते हैं। अगर स्टॉक गिरता है तो मार्केट से निकलने पर भी आप प्रॉफिट में होंगे। वहीं ग्रोथ बढ़ती है तो आपका प्रॉफिट भी बढ़ जाएगा। वहीं गार्टनर के मुताबिक गिरावट आने पर आम निवेशक उल्टा व्यवहार करते हैं। अगर स्टॉक में गिरावट आने लगती है, तो वे रिकवरी की उम्मीद में इंतजार करते हैं जिससे उनका घाटा बढ़ जाता है।

 

आगे भी पढ़ें,

कुल रकम का 10% ही निवेश करें

 

फाइनेंशियल मैनेजर और लेखक

बिल ग्रॉस पोर्टफोलियो में कई स्टॉक रखने पर जोर देते हैं। उनके मुताबिक अगर आपको किसी शेयर पर 100 फीसदी भरोसा है तो भी आप कुल रकम का 10 फीसदी ही निवेश करें। ग्रॉस के मुताबिक हो सकता है कि इस स्ट्रैटजी से आप उस स्टॉक का पूरा फायदा न उठा सकें। लेकिन एक शेयर में निवेश न कर आप जोखिम कम करने में कामयाब हो जाएंगे।

 

आगे भी पढ़ें, 

पूरी रकम निवेश करने से बंद हो जाते हैं मौके

 

बिल ग्रॉस के मुताबिक मार्केट में अवसर का फायदा कई बार आम निवेशक इसलिए नहीं उठा पाते क्योंकि आक्रामक ट्रेडिंग की वजह से वे पहले ही अपनी पूरी रकम मार्केट में लगा चुके होते हैं। ग्रॉस के मुताबिक अपनी निवेश की जाने वाली कुल रकम को छोटे-छोटे हिस्सों में मार्केट में लगाएं। ऐसे मौकों पर जब निवेश के अवसर बन रहे हों और आपके पास रकम कम है तो भी इस रकम का एक हिस्सा ही सबसे बेस्ट ऑप्शन में निवेश करें। इसके दो फायदे होंगे कि आप सबसे अच्छे ऑप्शन में निवेश करेंगे और किसी स्टॉक में गिरावट आने पर आपके पास निचले स्तरों पर निवेश कर स्टॉक में निवेश की औसत कीमत कम करने का मौका बना रहेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट