बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksरिलायंस KG-D6 ब्‍लॉक में बंद करेगी तेल-गैस का उत्‍पादन, सरकार काे दी बैंक गारंटी

रिलायंस KG-D6 ब्‍लॉक में बंद करेगी तेल-गैस का उत्‍पादन, सरकार काे दी बैंक गारंटी

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज अपने केजी डी6 ब्‍लॉक में आने वालों महीनों में गैस का उत्‍पादन बंद करने जा रही है।

1 of


नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज अपने केजी डी6 ब्‍लॉक में आने वालों महीनों में गैस का उत्‍पादन बंद करने जा रही है। यह ऑयल ब्‍लॉक बंगाल की खाड़ी में, जिसे कंपनी अब  डीकॉमिशनिंग करने जा रही है। इसके लिए सरकारी की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में गैस का उत्‍पादन अभी तक का सबसे कम दर्ज किया गया है।

 


 

सरकार के पास जमा की गारंटी मनी

रिलायंस ने सरकार की तरफ से जारी साइट रिस्‍टोरेशन गाइडलाइन के अनुसार बैंक गारंटी को जमा कर दिया है। इस बात की जानकारी कंपनी ने चौथी तिमाही के परिणाम जारी करने के बाद अपने इन्‍वेस्‍टर प्रजेंटेशन में दी थी। इसके अनुसार कपंनी D1 और D3 सहित MA ऑयल ब्‍लॉक में गैस का उत्‍पादन बंद करेगी।

 


 

19 जगह मिली थी गैस

कंपनी को कृष्‍णा गोदावरी बेसिन में अभी तक 19 जगह पर गैस मिली है। इनमें से केवल MA में ही वर्ष 2008 में उत्‍पादन शुरू हो सका था। जबकि धीरूभाई 1 और धीरूभाई 3 में अप्रैल 2009 में गैस निकलना शुरू हुआ था। हालांकि कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि यह उत्‍पादन कब से बंद किया जाएगा, लेकिन अनुमान है कि MA फील्‍ड में उत्‍पादन आक्‍टूबर तक बंद किया जा सकता है। इस संबंध में रिलायंस और इसकी सहयोगी कंपनी बीपी को मेल किया गया था, लेकिन दोनों में किसी भी कंपनी ने कोई जबाव नहीं दिया है। सरकार के नियमों के अनुसार अगर कोई कंपनी अपना उत्‍पादन बंद करना चाहती है तो उसे एक साल पहले नोटिस देना पड़ता है।

 
 

औसत उत्‍पादन घटा

कंपनी ने अपने प्रजेंटेशन में जानकारी दी है कि उसका गैस का उत्‍पादन (केजी डी6 ब्‍लॉक में जनवरी से मार्च 2018) अौसतन 4.3 मिलियन स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर्स पर डे (mmscmd) पर आ गया है। इस दौरान कच्‍चे तेल का उत्‍पादन 1865 बैरल प्रति दिन रहा। इस ब्‍लॉक में गैस का उत्‍पादन अक्‍टूबर से दिसबंर 2017 तिमाही में 4.9 mmscmd था। कंपनी ने इस गिरावट का कारण प्रकृतिक बताया है।

 

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट