Home » Market » StocksRBI declined to share inspection reports for scam hit PNB

PNB की इंस्‍पेक्‍शन रिपोर्ट देने से RBI का इनकार, बैंक को रेफर किया आवेदन

RBI ने पंजाब नैशनल बैंक के संबंध में पूछे गए एक आरटीआई के जवाब में कहा है कि वह इंस्‍पेक्‍शन रिपोर्ट नहीं दे सकता है।

1 of

नई दिल्‍ली. भारतीय स्‍टेट बैंक (RBI) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के संबंध में पूछे गए एक आरटीआई के जवाब में कहा है कि वह इंस्‍पेक्‍शन रिपोर्ट नहीं दे सकता है। ऐसा करने से जांच और अन्‍य मामलों में असर पड़ सकता है। आरबीआई ने आरटीआई की धाराआें का उल्‍लेख करते हुए कहा है कि इसकी कई ऐसी धाराएं हैं, जिनके तहत यह जानकारी नहीं दी जा सकती है। इसी के साथ RBI ने यह आरटीआई पीएनबी को रेफर कर दी है। 

 

RBI ने कहा- उसके पास स्‍पेसिफिक इन्‍फॉर्मेशन नहीं
आबीआई ने इस आरटीआई के जवाब में बताया है कि उसके पास पीएनबी के 13 हजार करोड़ रुपए के फ्रॉड को लेकर कोई ‘स्‍पेसिफिक इन्‍फॉर्मेशन’ नहीं है। वहीं, आरबीआई आरटीआई डालने वालों को सुझाव दिया है कि वह खास सवालों के पीएनबी से जानकारी ले सकता है। यह फ्रॉड माना जाता है कि इंडियन बैंकिंग डिस्‍ट्री का सबसे बड़ा फ्रॉड है, जो इस साल की शुरुआत में सामने आया था। इसमें नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का नाम शामिल है। इस मामले में कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। 
 
PNB का ऑडिट नहीं किया 
आरबीआई ने अपने उत्‍तर में कहा है कि वह किसी भी बैंक का ऑडिट नहीं करता है। हालांकि समय-समय पर वह इंस्‍पेक्‍शन, रिस्‍क बेस्‍ड सुपरविजन जैसे काम करता है। आरबीआई ने उत्‍तर में बताया है कि PNB का 2007 से 2017 के बीच (2011 को छोड़कर) लगातार इंस्‍पेक्‍शन किया है। हालांकि, आरबीआई ने इस इंस्‍पेक्‍शन का विवरण देने से मना करते हुए कहा है कि यह जानकारी आरटीआई के दायरे में नहीं आती है। 
 
RBI ने धाराएं बताईं 
आरबीआई ने जिन बातों का उत्‍तर नहीं दिया है उनका कारण और उन धाराओं का विवरण भी इसमें दिया है। आरबीआई के अनुसार आटीआई एक्‍ट 2005 के सेक्‍शन 8 (1) (a), (d), (j) और (h) के तहत यह जानकारी नहीं दी जा सकती है। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट