विज्ञापन
Home » Market » Stocksrakesh jhunjhunwala invests in only 50 rs share and made good return

50 रु के शेयर पर राकेश झुनझुनवाला ने लगाया दांव, 300 करोड़ रु बढ़ी Firstsource Solutions की वैल्यू

झुनझुनवाला को यूं ही नहीं कहा जाता भारत का वारेन बफे

1 of

नई दिल्ली. देश के बड़े इन्वेस्टर्स में शुमार राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) को यूं ही भारत का वारेन बफे (warren buffett) नहीं कहा जाता है। उनका निवेश का अंदाज उन्हें भारत के दूसरे इन्वेस्टर्स से अलग करता है। हाल में इसका एक उदाहरण सामने आया, जब उन्होंने एक महज 50 रुपए के शेयर में निवेश करके अच्छी कमाई की। हम यहांं झुनझुनवाला के ऐसे ही एक निवेश के बारे में बता रहे हैं…

 

मार्च तिमाही में खरीदे फर्स्टसोर्स के 25 लाख शेयर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने मार्च क्वार्टर में बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर कंपनी फर्स्टसोर्स सॉल्युशंस (Firstsource Solutions) के लगभग 25 लाख शेयर खरीदे। इससे कंपनी में झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 0.36 फीसदी बढ़ गई। इसके साथ ही मार्च क्वार्टर में उनकी फर्स्टसोर्स में हिस्सेदारी बढ़कर 3.26 फीसदी हो गई, जो दिसंबर क्वार्टर तक 2.9 फीसदी थी। इस प्रकार मौजूदा मार्केट प्राइस पर उनकी होल्डिंग की वैल्यू बढ़कर लगभग 200 करोड़ रुपए हो गई है।

 

यह भी पढ़ें- लाखों की जॉब छोड़ दो दोस्तों ने शुरू की कंपनी, अंबानी ने लगा दिए 700 करोड़ 

 

 

 

5 फीसदी से ज्यादा चढ़ा शेयर

झुनझुनवाला द्वारा हिस्सेदारी बढ़ाने की खबर से फर्स्टफोर्स के शेयर को खासा फायदा मिला। मंगलवार को कंपनी का शेयर लगभग 5.50 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुआ, जिससे कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 300 करोड़ रुपए बढ़ गई।
बड़ी बात यह है कि हाल में फर्स्टसोर्स सॉल्युशंस का शेयर 52 हफ्ते के हाई से लगभग 43 फीसदी टूट चुका है। इसे झुनझुनवाला ने निवेश का मौका माना और 25 लाख शेयर खरीद लिए।

 

आगे पढ़ें-झुनझुनवाला के 6 गोल्डन रूल

 

 

 

 

1. निवेश को बढ़ने के लिए समय दें

राकेश झुनझुनवाला दोनों ही शेयर बाजार में लंबे समय के लिए निवेश करने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि छोटी अवधि में ही मुनाफा कमाने की बजाए निवेश को कई गुना बढ़ने के लिए समय दें। यानी लंबी अवधि का सोचकर निवेश करें। झुनझुनवाला का कहना है कि अपने पैसे को बाजार में मेच्योर होने के लिए बाजार में समय दें, तभी दुनिया आपकी खूबी समझ पाएगी।

 
2. कीमत पर न जाएं, वैल्यू देखें

 

कभी भी किसी शेयर में पैसा लगाने के पहले ये न देखें कि इस शेयर कीमत ज्यादा है तो यह बेहतर होगा। राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें। कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी।

 

 

3. देखा-देखी पैसे न लगाएं

अगर आप सिर्फ इस वजह से किसी स्टॉक में पैसा लगा रहे हैं क्योंकि दूसरे भी उसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं।

 
 
4. डिविडेंड देने वाली कंपनियों पर रखें नजर

निवेश करने के पहले ये देख लें कि कौन सी कंपनियां रेग्युलर डिविडेंड दे रही हैं। कोई कंपनी रेग्युलर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उस कंपनी के पास कैश की कमी नहीं है। कैश सरप्लस वाली कंपनियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहता है।

 

5. पूरी रकम एक साथ न लगाएं

प्रॉफिट कमाने का एक नियम है कि पूरा निवेश कभी भी एकसाथ न किया जाए। अगर किसी स्टॉक में आप निवेश करना चाहते हैं तो कुल रकम को कुछ हिस्सों में बांट लें और धीरे धीरे खरीददारी करें। अगर स्टॉक में गिरावट आती है तो खरीददारी जारी रख आप खरीद का औसत घटा सकते हैं।

 

6. कम कर्ज वाली कंपनियां चुनें

निवेश करने के पहले ये भी देख लें कि किस कंपनी पर कर्ज कम है। कर्ज कम होने से कंपनियों पर कैश को लेकर दबाव नहीं रहता है। टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियां इसका उदाहरण हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन