बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksडूबे कर्ज वसूलने के लिए जासूसों की मदद लेगा PNB, 5 मई तक मांगे आवेदन

डूबे कर्ज वसूलने के लिए जासूसों की मदद लेगा PNB, 5 मई तक मांगे आवेदन

NPA की समस्‍या से जूझ रहा पंजाब नैशनल बैंक (PNB) अब जासूसों की मदद लेने जा रहा है।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली. नीरव मोदी जैसे फ्रॉड और बढ़ते NPA की समस्‍या से जूझ रहा पंजाब नैशनल बैंक (PNB) अब जासूसों की मदद लेने जा रहा है। पीएनबी ने इसके लिए देश में काम करने वाली निजी जासूसी कंपनियों से आवेदन मांगे हैं। इन एजेंसियों को PNB से लोन लेकर भाग एक डिफाल्‍टर्स खोजने की जिम्‍मेदारी होगी। बैंक का एनपीए दिसंबर तक बढ़कर 57,519 करोड़ रुपए का हो गया है।

 

गांधी‍गीरी करके भी बैंक वसूले का NPA

इससे पहले बैंक ने तय किया था कि वह गांधीगीरी करके भी हर माह 150 करोड़ रुपए का NPA वसूलेगी। बैंक का इरादा पूरे साल में 1800 करोड़ रुपए का NPA इस तरीके से वसूलने का है। बैंक ने NPA वसूली पर अचानक पूरा ध्‍यान लगा दिया है। हाल ही में बैंक को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने 13 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाया है।

 

 

जासूसी एजेंसियों से मांगी एप्‍लीकेशन

PNB ने बुधवार को जासूसी कंपनियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। बैंक बाद में इन एजेंसियों को जोड़ेगी जो गायब हो गए डिफाल्‍टरों को खोजने का काम करेगी। इन लोगों ने बैंक से लोन लिया और इसे चुकाया नहीं। बैंक ने जब ऐसे लाेगों से संपर्क करने का प्रयास किया तो यह लापता पाए गए हैं। जासूसी एजेंसीज से यह आवेदन 5 मई तक मांगे गए हैं।

 

 

इन लोगों को खोजना होगा

बैंक ने कहा है कि सभी तरह के NPA अकाउंट वालों के अलावा लोन लेने वाले के गारंटर और उनके कानूनी वारिस को खोजने की जिम्‍मेदारी इन जासूसी एजेंसियों की होगी। इन एजेंसियों को जहां इनका पता लगाना होगा वहीं उनकी बिजनेस या अन्‍य वित्‍तीय जानकारी जुटाने की जिम्‍मेदारी भी होगी। बैंक की शर्तों के अनुसार ऐसी एजेंसियों को डिफाल्‍टर्स के बैंक खातों जैसी जानकारी जुटाने के लिए 60 दिन का समय मिलेगा। अगर केस ज्‍यादा कठिन होगा तो इस समय को बढ़ा कर 90 दिन किया जा सकता है।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट