बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksPNB को जून तिमाही में 940 करोड़ रु का घाटा, दिखा नीरव मोदी फ्रॉड का असर

PNB को जून तिमाही में 940 करोड़ रु का घाटा, दिखा नीरव मोदी फ्रॉड का असर

PNB को जून, 2018 में समाप्त तिमाही के दौरान 940 करोड़ रुपए का कुल 940 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

PNB posts 940 cr loss in june quarter on fraud related provisions

नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को जून, 2018 में समाप्त तिमाही के दौरान 940 करोड़ रुपए का कुल घाटा हुआ। बैंक में इस साल की शुरुआत में लगभग 13,500 करोड़ रुपए के फ्रॉड का खुलासा हुआ था, जिसके चलते उसे ज्यादा फंड का प्रोविजन करना पड़ा। पीएनबी के घाटे की यही मुख्य वजह रही।

 

बैंक ने एक स्टेटमेंट में कहा कि 30 जून को समाप्त तिमाही के दौरान बैंक को 940 करोड़ रुपए का कुल घाटा हुआ, जबकि एक साल पहले समान तिमाही के दौरान बैंक को 343 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था।

 

 

इनकम बढ़कर हुई 15072 करोड़ रु
हालांकि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान बैंक की कुल इनकम में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, जो एक साल पहले की समान अवधि के 14,468.14 करोड़ रुपए की तुलना में बढ़कर 15,072 करोड़ रुपए हो गई। वहीं ग्रॉस एडवांस की तुलना में ग्रॉस नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) 18.26 फीसदी बढ़ने के साथ पीएनबी की बैड एसेट्स में गिरावट दर्ज की गई है।

 

 

मार्च तिमाही में हुआ था बैंकिंग हिस्ट्री का सबसे बड़ा घाटा

PNB को जनवरी-मार्च तिमाही में तगड़ा झटका लगा था। इस दौरान पीएनबी को स्टैंडअलोन बेसिस पर 13,417 करोड़ रुपए का घाटा हुआ, जो किसी भी घरेलू बैंक को हुआ अब तक का सबसे ज्यादा तिमाही घाटा था।

 

 

फरवरी में सामने आया था 13 हजार करोड़ का फ्रॉड

पीएनबी का मार्च तिमाही का रिजल्ट इसलिए भी अहम है, क्योंकि बैंक में भारत की बैंकिंग हिस्ट्री के सबसे बड़े फ्रॉड का खुलासा हुआ है। लगभग 13 हजार करोड़ रुपए का यह फ्रॉड दो ज्वैलरी ग्रुप्स से जुड़ा था, जिन्होंने पीएनबी स्टाफ द्वारा जारी फेक गारंटी से ओवरसीज क्रेडिट जुटाया था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट