विज्ञापन
Home » Market » StocksPaytm gets approval from market regulator to launch stock broking services

Paytm देगा कमाने का मौका, घर बैठे लगा सकेंगे पैसा

सेबी ने दी मंजूरी, फोन पर कर सकेंगे शेयरों की खरीद-बिक्री

1 of

नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी वालेट कंपनी पेटीएम (Paytm) जल्द ही घर बैठे कमाने का मौका देने जा रही है। दरअसल पेटीएम की सहायक कंपनी पेटीएम मनी (Paytm Money) को सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने स्टॉक ब्रोकिंग शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इसका मतलब है कि आप जल्द ही पेटीएम मनी (Paytm Money) के माध्यम से शेयरों की खरीद-बिक्री शुरू कर सकेंगे।

 

बीएसई और एनएसई से की पार्टनरशिप

इसके साथ ही पेटीएम मनी (Paytm Money) ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के साथ पार्टनरशिप भी की है। कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में लिखा, ‘हम अपने प्लेटफॉर्म पर इक्विटीज (शेयरों) और कैश सेगमेंट, डेरिवेटिव्स, ईटीएफ (ETF) और एक्सचेंज ट्रेडेड प्रोडक्ट्स जैसे कई ऑप्शंस में निवेश की सुविधाएं देंगे।’

 

यह भी पढ़ें-रोज इन 6 कामों के लिए नहीं निकाला टाइम, तो टूट जाएगा अमीर बनने सपना

 

फोन पर कर सकेंगे शेयरों की खरीद-बिक्री

पेटीएम मनी (Paytm Money) वर्तमान में अपने यूजर्स को म्युचुअल फंड (mutual fund) में निवेश की सुविधा देता है। समझा जाता है कि कंपनी ने अक्टूबर, 2018 में स्टॉक ब्रोकिंग के लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। 30 करोड़ यूजर्स वाली कंपनी अब बड़ी संख्या में लोगों को अपने फोन पर शेयर खरीदने और ट्रेडिंग की सुविधाएं देगी।
भले ही कंपनी ने इस फीचर की शुरुआत नहीं की है, लेकिन कंपनी यूजर्स के लिए एक भरोसेमंद प्लेटफॉर्म तैयार कर रही है और ‘दोनों एक्सचेंजों और डिपॉजिटरी के इंटिग्रेशन’ पर भी काम कर रही है।

 

यह भी पढ़ें-लगातार बढ़ती रहे दौलत, इसलिए अमीर इन 4 जगहों पर लगाते हैं पैसा

 

ग्रोथ को लेकर उत्साहित है कंपनी

पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस (One97 communications) कई वर्टिकल्स के माध्यम से अपने बिजनेस को बढ़ा रही है। चाहे वह पेटीएम मनी (Paytm Money) हो या पेटीएम मॉल (Paytm Mall), कंपनी उनकी ग्रोथ को लेकर खासी उत्साहित है।

 

18 अरब डॉलर हो जाएगी पेटीएम की वैल्युएशन

ऐसी खबरें हैं कि वन 97 कम्युनिकेशंस (One97 communications) 2 अरब डॉलर की अगले राउंड की फंडिंग जुटाने जा रहा है, जिससे कंपनी की वैल्युएशन 18 अरब डॉलर के आसपास पहुंच जाएगी। जापान की इन्वेस्टमेंट फर्म सॉफ्टबैंक (Softbank) और चीनी कंपनी अलीबाबा (Alibaba), पेटीएम की बड़ी इन्वेस्टर्स में से हैं, जिनकी पेटीएम में क्रमशः 19 फीसदी और 38 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss