बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksइस मुस्लिम देश में भारत ने दी पाक को पटखनी, ऐसे पलट गई बाजी

इस मुस्लिम देश में भारत ने दी पाक को पटखनी, ऐसे पलट गई बाजी

भारत अफगान बाजार में अपनी पैठ बनाने में सफल हो गया है।

1 of

नई दिल्ली.  सीमा पर चारों खाने चित करने के बाद भारत ने पाकिस्तान को अब कारोबार में भी पटखनी देनी शुरू कर दी है। भारत ने एक मुस्लिम देश अफगानिस्तान के साथ कारोबार में पाक को मात दी है। अफगानिस्तान के साथ कारोबार में पाक का करीब आधा मार्केट शेयर भारत ने अपने कब्जे में कर लिया है। इसके चलते पाकिस्तान को 10 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

 

काबुल में 50% कारोबार गंवाया

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक पाकिस्तानी अखबार में पाकिस्तान-अफगानिस्तान ज्वाइंट चैम्बर एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन जुबैर मोतीवाला ने बताया कि पाकिस्तान काबुल में अपना 50 फीसदी कारोबार भारत के हाथों में गंवा चुका है। उन्होंने कहा कि भारत ने सफलतापूर्वक अफगानिस्तान के बाजार में जगह बना ली है।

 

 

10 हजार करोड़ का घटा कारोबार

- रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान का अफगानिस्तान के साथ व्यापार पिछले दो सालों में 270 करोड़ डॉलर (17550 करोड़ रुपए) से गिरकर 120 करोड़ डॉलर (7800 करोड़ रुपए) पर पहुंच गया है। पाक अफगानिस्तान में अपना पारंपरिक अनाज, कपड़ों और रेड मीट के मार्केट को भी खो रहा है। 

 

 

भारत पर मढ़ा दोष

- मोतीवाला ने अफगान में पाक का बाजार गिरने का दोषी भारत को ठहराया गया है। उन्होंने कहा कि भारत अफगान के मार्केट में अपनी जगह बनाने के लिए वस्तुओं को सस्ते दामों पर बेच रहा है, साथ ही हवाई टिकट 75 फीसदी कम दामों पर प्रदान कर रहा है। इसलिए भारत अफगान बाजार में अपनी पैठ बनाने में सफल हो गया है।

 

आगे पढ़ें- यहां भी दी मात

 

यह भी पढ़ें-  2 महीने के कोर्स से 5 लाख कमा रहा है सालाना, आप भी उठा सकते हैं फायदा

पेशावर का मेडिकल टूरिज्म जो मुख्य तौर पर अफगानिस्तान के लिए काम करता है, वो अब शून्य पर चला गया है। हायताबाद में पाक के अस्पताल खाली पड़े हैं क्योंकि अफगान नागरिक अब भारत को तरजीह दे रहे हैं चूंकि भारत सस्ते दामों पर इलाज की सुविधाएं मुहैया करवा रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट