बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksकंजम्पशन बढ़ने से पैकेजिंग सेक्टर को मिलेगा बूस्ट, ये स्टॉक्स दे सकते हैं 100% तक रिटर्न

कंजम्पशन बढ़ने से पैकेजिंग सेक्टर को मिलेगा बूस्ट, ये स्टॉक्स दे सकते हैं 100% तक रिटर्न

निवेश के लिहाज से इस सेक्टर की कंपनियों के स्टॉक्स खासे आकर्षक हो गए हैं।

1 of

नई दिल्ली.  भारतीय पैकेजिंग इंडस्ट्रीज सालाना 13 फीसदी की दर से बढ़ रही है। पैकेज्ड आइटम्स की बढ़ती डिमांड और ई-कॉमर्स कंपनियों की एंट्री से पैकेजिंग इंडस्ट्रीज को बूस्ट मिला है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इकोनॉमी में रिकवरी और महंगाई में कमी से कंज्यूमर ज्यादा प्रोडक्ट्स खरीद पाने में सक्षम हुए हैं। वहीं नए-नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग भी इस सेक्टर के लिए अच्छा रहा है। ऐसे में कंजम्पशन बढ़ने से पैकेजिंग सेक्टर को और बूस्ट मिलेगा। 

 

2020 तक 3200 करोड़ डॉलर की हो जाएगी इंडस्ट्री

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग (आईआईपी) के मुताबिक, देश का पैकेजिंग इंडस्ट्री 2020 तक बढ़कर 3200 करोड़ डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं ग्लोबल पैकेजिंग मार्केट 771 अरब डॉलर से बढ़कर 2020 तक 925 अरब डॉलर तक हो जाएगा। 

 

ग्लोबल पैकेजिंग इंडस्ट्री में भारत की 4% हिस्सेदारी 

आईआईपी के मुताबिक, ग्लोबल पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में भारत की सिर्फ 4 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं देश में प्रति व्यक्ति पैकेजिंग की खपत सिर्फ 8.7 किलोग्राम, जो अन्य देशों जैसे जर्मनी (42 किग्रा) और ताइवान (19 किग्रा) की तुलना में काफी कम है। खपत बढ़ने से पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में और ग्रोथ दिखेगी।

 

पैकेजिंग सेक्टर का आउटलुक बेहतर

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का कहना है कि देश में पैकेजिंग इंडस्ट्री का आउटलुक बेहतर है। एफएमसीजी, फार्मा और कंज्यूमर डुरेबल्स सेक्टर में ग्रोथ का फायदा पैकेजिंग इंडस्ट्रीज को भी मिलेगा है। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियों की एंट्री से इस सेक्टर का बेहतर हुआ है। शहरीकरण औऱ मिडिल क्लास कंज्यूमर की संख्या बढ़ने से प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ेगी और इस सेक्टर में आगे ग्रोथ की काफी संभावना है।

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

Uflex
रिटर्न:
72%

 

Uflex लिमिटेड देश की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल फ्लेक्सिबल पैकेजिंग मटेरियल्स एंड सॉल्यूशन कंपनी है। ब्रोकरेज हाउस निर्मल बंग की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, देश में असेप्टिक पैकैजिंग इंडस्ट्री हाई मार्जिन के साथ ग्रो कर रही है। FY19 की दूसरी तिमाही को यूफ्लेक्स असेप्टिक से रेवेन्यू जेनरेट होने की उम्मीद है। कंपनी ने इस महीने ऑप्टिका ट्रैंस्पेरेंट फ्लेक्सि ट्यूब लॉन्च किया है, जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस ने स्टॉक में 504 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से इसमें 72 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे भी पढ़ें- किन शेयरों में करें निवेश

Emmbi industries
रिटर्न:
72%

 

एम्बी इंडस्ट्रीज पैकेजिंग सेक्टर की कंपनी है। कंपनी का मार्केट कैप 291 करोड़ रुपए है। फाइनेंशियल ईयर 2018 की तीसरी तिमाही में सालाना आधार पर कंपनी का रेवेन्यू 19.88 फीसदी बढ़ा था। घरेलू बाजार में डिमांड में बढ़ोतरी और एक्सपोर्ट बिजनेस में ग्रोथ रेवेन्यू बढ़ोतरी की वजह रही। ब्रांड प्रोमोशन के लिए कंपनी विलेज मीटिंग और एग्रो एक्सबिशन का सहारा ली है। फाइनेंशियल ईयर 20-22 तक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बढ़ाकर कंपनी 22 फीसदी रेवेन्यू जेनरेट करने का लक्ष्य रखी है। ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसी ने एम्बी इंडस्ट्रीज के स्टॉक में 281 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से स्टॉक में 72 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

 

Polyplex Corporation
रिटर्न:
51%

 

पॉलीप्लेक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीसीएल) पतली पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट (पीईटी) फिल्म की मैन्युफैक्चरिंग के लिए दुनिया के सबसे बड़े मैन्युफैक्चरर में से एक है। कंपनी पैकेजिंग, इंडस्ट्रियल, इलेक्ट्रिकल एंड इमेजिंग इंडस्ट्री को अपना सर्विस देती है। कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट औऱ डिस्ट्रीब्यूशन फैसेलिटी भारत, थाईलैंड, तुर्की और यूएस में है। कंपनी का मार्केट शेयर 5 फीसदी है। पीसीएल के पास 186,000 एमटी पतली पीईटी फिल्म औऱ 28,800 एमटी मोटी पीईटी फिल्म की क्षमता है। ब्रोकरेज हाउस डालमिया सिक्युरिटीज ने अच्छी ग्रोथ क्षमता को देखते हुए स्टॉक में 702 रुपए का लक्ष्य दिया है। करंट प्राइस से स्टॉक में 51 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

 

श्री जगदम्बा पॉलीमर्स

रिटर्न: 100% 

 

श्री जगदम्बा पॉलीमर्स पैकेजिंग सेक्टर की कंपनी है। कंपनी पीपी वूवेन बैग्स, फैब्रिक्स, लूंबर कवर, ग्राउंड कवर, बॉक्स बैग, जियोटेक्साइल मैन्युफैक्चर करती है। कंपनी का मार्केट कैप 231.74 करोड़ रुपए है। प्रोडक्शन का 80 फीसदी से ज्यादा यूएस, यूरोप और अन्य देशों में एक्सपोर्ट होता है। मार्केट एक्सपर्ट ने स्टॉक में 530 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से स्टॉक में 100 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- निवेश की सलाह मार्केट एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट