बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksपैकेज्ड फूड सेक्टर का आउटलुक हुआ बेहतर, इन 4 स्टॉक्स में मिल सकता है 70% तक रिटर्न

पैकेज्ड फूड सेक्टर का आउटलुक हुआ बेहतर, इन 4 स्टॉक्स में मिल सकता है 70% तक रिटर्न

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारतीयों के खाने के टेस्ट बेहतर होने का फायदा पैकेज्ड फूड कंपनियों को मिलने की संभावना है।

1 of

 

नई दिल्ली.  सेहत के प्रति बढ़ती जागरूकता बढ़ने, लाइफस्टाइल और खानपान की हैबिट्स में बदलाव से देश में पैकेज्ड फूड प्रोडक्ट्स की डिमांड को बूस्ट मिला है। पिछले कुछ वर्षों में रेडी टू ईट, पैकेज्ड फूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ने से पिछले कुछ वर्षों में पैकेज्ड फूड सेक्टर काफी तेजी से बढ़ रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारतीयों के खाने के टेस्ट बेहतर होने का फायदा पैकेज्ड फूड कंपनियों को मिलने की पूरी संभावना है। इसलिए निवेश के लिहाज से इस सेक्टर की कंपनियों के स्टॉक्स खासे आकर्षक हो गए हैं। 


एक साल में 200 फीसदी बढ़े पैकेज्ड फूड स्टॉक्स

बीते एक साल में पैकेज्ड फूड स्टॉक ने 200 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिए हैं। इनमें वेंकीज में 201.66 फीसदी, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में 52.46 फीसदी, प्रभात डेयरी में 51.42 फीसदी, नेस्ले इंडिया में 35.68 फीसदी और मनपसंद ब्रेवरीज में 12.14 फीसदी तक रिटर्न मिले हैं। 

 

क्यों बढ़ रहा है पैकेज्ड फूड सेक्टर

इंडेक्स जीनियस इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स के डायरेक्टर अमित हरचेक ने कहा कि बेहतर क्वालिटी, अच्छी पैकेजिंग, प्रोडक्ट पर मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट अंकित होने से पैकेज्ड फूड पर लोगों का भरोसा जगा है। अर्बन के साथ-साथ रूरल एरिया में भी इन प्रोडक्ट्स का कंजम्पशन बढ़ा है। 

वहीं मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे के मुताबिक, लोगों की हैबिट चेंज हुई है। वीकेंड पर मॉल कल्चर व इटिंग आउट का चलन बढ़ा है। लोग अब छुट्टियों में घर पर नहीं बैठे रहते। साथ ही लोगों में हेल्थ को लेकर अवेयरनेस बढ़ने से बेहतर क्वालिटी की फूड का कंजम्पशन बढ़ा है, जिसका फायदा पैकेज्ड फूड कंपनियों को मिला।


पैकेज्ड फूड सेक्टर का आउटलुक बेहतर

हरचेक का कहना है कि इन दिनों मार्केट में ऑटो, फार्मा सेक्टर निगेटिव में चले गए हैं। निवेशक अब रिटर्न के लिए पैकेज्ड फूड इंडस्ट्रीज पर दांव लगा रहे हैं। हालांकि इनमें 15 फीसदी रैली आ चुकी है। फिर भी डोमेस्टिक कंजम्पशन बढ़ने से फूड रिलेटेड स्टॉक्स में अच्छी तेजी आने उम्मीद है।

वहीं सर्वदे ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा इस साल देश में सामान्य मानसून का अनुमान जताया है। सामान्य मानसून से रूरल सेक्टर में इनकम बढ़ने से पैकेज्ड फूड प्रोडक्ट्स का कंजम्पशन बढ़ने से स्टॉक्स को फायदा होगा। इसलिए इस सेक्टर में काफी ग्रोथ की संभावना है।

 

2020 तक 200 लाख करोड़ रु का हो जाएगा पैकेज्ड फूड मार्केट

एलाइड मार्केट रिसर्च के मुताबिक, 2020 तक पैकेज्ड फूड मार्केट का साइज 200 लाख करोड़ रुपए (3.03 लाख करोड़ डॉलर) का हो जाएगा। फोरकास्ट पीरियड 2015-2020 के दौरान यह सेक्टर 4.5% की सीएजीआर से ग्रो कर रहा है।


आगे पढ़ें, किन फूड स्टॉक्स में बनेगा पैसा

इन पैकेज्ड फूड स्टॉक्स में बनेगा पैसा

 

फूड सेक्टर की ग्रोथ को देखते हुए एक्सपर्ट सचिन सर्वदे ने करंट प्राइस से ब्रिटानिया में  22.5 फीसदी और एलटी फूड्स में 44 फीसदी रिटर्न के साथ निवेश की सलाह दी है। ब्रोकरेज हाउस केआर चोकसी ने हेरिटेज फूड्स में 70 फीसदी रिटर्न के साथ निवेश की सलाह दी है। वहीं अमित हरचेकर ने आईटीसी में करंट प्राइस से 25 फीसदी ग्रोथ के साथ निवेश की सलाह दी है।

 

 

(नोट- निवेश की सलाह मार्केट एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट