Home » Market » Stocksopportunity to get 8 times more retun than bank FD in tata group company TCS

FD से 9 गुना रिटर्न पाने का मौका, टाटा ग्रुप की कंपनी लाई ऑफर

जल्द ही आपको बैंक एफडी से 8 से 9 गुना तक रिटर्न पाने का मौका मिलने जा रहा है। TCS का है यह ऑफर

1 of

नई दिल्ली. जल्द ही आपको बैंक एफडी से 8 से 9 गुना तक रिटर्न पाने का मौका मिलने जा रहा है। टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेस (TCS) ऐसा ही एक बेहतरीन ऑफर लाई है। दरअसल टीसीएस ने शुक्रवार को ही 16 हजार करोड़ रुपए के बायबैक ऑफर का ऐलान किया है, जिसके माध्यम से कंपनी अपने 7.61 करोड़ शेयर बायबैक करेगी। 

 

 

16 फीसदी प्रीमियम पर ऑफर लाई टीसीएस
टीसीएस का बायबैक ऑफर इन्वेस्टर्स के लिए खासा फायदे का सौदा साबित हो सकता है, क्योंकि 16 फीसदी प्रीमियम पर यह ऑफर लेकर आई है। इसके तहत कंपनी ने 2100 रुपए बायबैक प्राइस तय किया है, जो बायबैक के समय की कीमत 1810 रुपए प्रति शेयर से 16 फीसदी ज्यादा है। वहीं टीसीएस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, ‘इस बायबैक का प्रोसेस चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अंत तक पूरा होने का अनुमान है।’ इससे साफ है कि यह प्रोसेस सितंबर के अंत तक खत्म हो सकता है।

 

 

आगे भी पढ़ें - एफडी से 9 तक मिल सकता है रिटर्न

 

 

एफडी से 9 तक मिल सकता है रिटर्न
इससे साफ है कि बायबैक के ऐलान के वक्त निवेश करने वाले इन्वेस्टर इस ऑफर का लाभ उठाते हैं तो तीन महीने में 16 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। यह रिटर्न 64 फीसदी सालाना बैठता है। वहीं बैंक एफडी औसतन 7 फीसदी रिटर्न मिलता है। इस प्रकार बायबैक का फायदा उठाने वालों का एफडी से 9 गुना रिटर्न मिल सकता है।
हालांकि बायबैक के ऐलान के साथ ही टीसीएस का शेयर लगभग 3 फीसदी बढ़कर 1841 रुपए तक पहुंच गया। बायबैक ऑफर प्राइस 2100 रुपए से तुलना करें तो यह तीन महीने में 14 फीसदी होता है, जो एफडी पर मिलने वाले सालाना 7 फीसदी रिटर्न से लगभग 8 गुना है।

 

 

आगे भी पढ़ें - कैसे उठा सकते हैं फायदा
 

 

 

कैसे उठा सकते हैं फायदा
इसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए, जिससे आप टीसीएस के शेयर खरीद सकें। टीसीएस के मुताबिक, वह टेंडर ऑफर के तहत अपने शेयर बायबैक करेगी। इसका मतलब है कि इन्वेस्टर्स को अपने शेयर बेचने की पेशकश करनी होगी और कंपनी ऑफर किए गए स्टॉक्स की संख्या के हिसाब से शेयर खरीदेगी। 
इसका मतलब है कि इन्वेस्टर जितने शेयर बेचने की पेशकश करते हैं, जरूरी नहीं की सभी शेयर बिक जाएंगे। कंपनी 7.61 करोड़ शेयरों के बायबैक प्रपोजल और ऑफर किए गए शेयरों के अनुपात में इन्वेस्टर्स से शेयर खरीदेगी। 


आगे भी पढ़ें 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट