बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगिरवी पड़ी गोल्‍ड ज्‍वैलरी सस्‍ते में खरीदने का मौका, इन नम्‍बरों पर लें जानकारी

गिरवी पड़ी गोल्‍ड ज्‍वैलरी सस्‍ते में खरीदने का मौका, इन नम्‍बरों पर लें जानकारी

गोल्‍ड लोन कारोबार करने वाली कंपनी इंडिया इंफोलाइन फाइनेंस लिमिटेड गिरवी रखे गोल्‍ड के जेवरों की नीलामी करने जा रही है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. गोल्‍ड लोन का कारोबार करने वाली कंपनी इंडिया इंफोलाइन फाइनेंस लिमिटेड (IIFL) गिरवी रखे गोल्‍ड के जेवरों की नीलामी करने जा रही है। जिन लोगों ने गोल्‍ड के जेवर गिरवी रख कर लोन लिया था, लेकिन इस लोन को पटाया नहीं है, उनके जेवर नीलाम किए जाएंगे। कंपनी तीन राज्‍यों में ऐसी नीलामी करने जा रही है। कई बार यह जेवर कम कीमत पर मिल जाते हैं, जिससे खरीदार को फायदा हो जाता है। कंपनियां खरीदारों को नीलामी में भाग लेने के पहले इसे देखने का मौका देती हैं। अगर लोगों को यह जेवर पसंद आते हैं, तो उनको नीलामी में भाग लेने की औपचारिकता पूरी करनी होती है।

 

 

किन राज्‍यों में होनी है नीलामी

कंपनी तीन राज्‍यों में गोल्‍ड के जेवरों की नीलामी करने जा रही है। ये राज्‍य हैं उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्‍थान। इन राज्‍यों की कई शाखाओं में यह नीलामी होगी। कंपनी ने इसका पूरा विवरण अपनी वेबसाइट पर डाला हुआ है, जिसे देखा जा सकता है।

 

 

उत्‍तर प्रदेश : कंपनी ने अपने विज्ञापन में जानकारी दी है कि आगरा की कई शाखाओं में गिरवी रखे गोल्‍ड के जेवरों की नीलामी की जाएगी। यह नीलामी 26 अप्रैल 2018 को होगी। कंपनी यह नीलामी ‘जैसे हैं जहां है’ के आधार पर करेगी। अगर कोई इन जेवरों को देखना चाहता है तो वह 25 अप्रैल तक देख सकता है। कंपनी ने इस बारे में और जानकारी के लिए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है जिस पर और जानकारी ली जा सकती है।

 

Mobile No  - 9467285828

 

 

राजस्‍थान : कंपनी राजस्‍थान में भी इस तरह की नीलामी करने जा रही है। यह नीलामी 24 अप्रैल 2018 को की जाएगी। इससे पहले अगर कोई इन जेवरों को देखना चाहता है तो उसके पास 23 अप्रैल तक का मौका है। अगर इस बारे में किसी को ज्‍यादा जानकारी चाहिए हो तो वह कंपनी की तरफ से जारी मोबाइल नंबर पर सम्‍पर्क कर सकता है।

 

Mobile No  - 9414812118

 

हरियाणा : कंपनी हरियाणा में भी गिरवी रखे उन जेवरों की नीलामी करने जा रही है, जिनका लोन पटाया नहीं गया है। यह नीलामी 26 अप्रैल 2018 को होगी। अगर कोई नीलामी से पहले इन जेवरों को देखना चाहता है तो 25 अप्रैल तक कंपनी की शाखा में संपर्क कर सकता है। इस संबंध में और जानकारी के लिए कंपनी ने एक मोबाइल नंबर जारी किया है, जिस पर संपर्क कर पूरी जानकारी ली जा सकती है।

 

Mobile No  - 9467285828

   

आगे पढ़ें : सभी के लिए है मौका

 

 


 

 

देना होगा पैन कार्ड

गोल्‍ड ज्‍वैलरी की नीलामी में भाग लेने के लिए बोलीलगाने वाले के पास पैन कार्ड और आईडी कार्ड होना जरूरी है। इसके बाद ही वह बोली लगा सकेगा। ऐसा इसलिए किया जाता है कि कोई खरीदार ब्लैकमनी का इस्तेमाल न कर सके। कंपनी नीलामी की तारीख या जगह में बिना किसी पूर्व सूचना के बदल सकती है और इसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट और नीलामी सेंटर पर मिल जाएगी।

 

 

RBI नॉर्म्‍स के तहत होती है नीलामी

एक गोल्ड फाइनेंस कंपनी के अफसर ने बताया कि जो भी नीलामी की जाती है, वह रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार होती है। साथ ही आरबीआई का एक पर्यवेक्षक भी मौजूद होता है। अफसर के अनुसार हमारी कोशिश होती है कि विज्ञापन के जरिए डिफॉल्ट करने वाले ग्राहकों को सतर्क किया जाए, कि अगर वह अपनी ज्वेलरी वापस नहीं लेंगे, तो वह नीलाम हो जाएगी। इसका कुछ असर भी होता है। लेकिन इसके बाद अगर ग्राहक नहीं आता है, तो फिर नीलाम करने का ही विकल्प बचता है।

 

नीलामी से पहले दिया जाता है नोटिस

गोल्‍ड फाइनेंस कंपनियों की ओर से नीलामी से पहले नोटिस दिया जाता है। जब कोई कस्‍टमर 12 महीने से अपनी ईएमआई नहीं चुकाता है, तो कंपनियां उसे नोटिस भेजती हैं। उसके बाद भी अगर कस्‍टमर कर्ज नहीं चुकाता है, तो फिर आरबीआई नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाती है।

 

आमलोगों और ट्रेडर के लिए मौका

आमलोग और गोल्ड कारोबार में भाग लेने वाले ट्रेडर के लिए यह नीलामी एक मौका होता है। वह गोल्ड ज्वेलरी को कम कीमत में खरीद सकते हैं। देश की प्रमुख गोल्ड लोन देने वाली कंपनियां समय-समय पर इस तरह की नीलामी करती रहती हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट