बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksस्‍मॉल कैप MF में निवेश का मौका, इन 5 फंड ने एक साल में दिया 30-46% रिटर्न

स्‍मॉल कैप MF में निवेश का मौका, इन 5 फंड ने एक साल में दिया 30-46% रिटर्न

मिड और स्‍मॉल कैप म्‍युचुअल फंड में एक बार फिर से अच्‍छी कमाई के मौके बन गए हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली. मिड और स्‍मॉल कैप म्‍युचुअल फंड में एक बार फिर से अच्‍छी कमाई के मौके बन गए हैं। पिछले दो महीने में शेयर बाजार को दो झटके लगे हैं। पहली बार बजट में लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गैन टैक्‍स लगाने के बाद स्‍टॉक मार्केट में गिरावट आई। इस गिरावट से जैसे ही बाजार ने संभलना शुरू किया PNB घोटाले ने स्‍टॉक मार्केट में गिरावट का नया दौर शुरू कर दिया। इन झटकों ने स्‍टॉक मार्केट की मिड एंड स्‍मॉल कैप कंपनियों के शेयरों के वैल्‍युएशन को काफी आकर्षक बना दिया है। म्‍युचुअल फंड बाजार के एक्‍सपर्ट्स की राय में स्‍मॉल एंड मिड कैप म्‍युचुअल फंड में निवेश करके आगे अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

 

 

कितनी आई है गिरावट

सेंसेक्‍स 29 जनवरी को 36,283 अंक पर था, उसके बाद यह गिरकर 33,686 अंक पर आ गया है। इसमें 10 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आई है, वहीं मिड कैप इंडेक्‍स में 13 और स्‍मॉल कैप इंडेक्‍स में करीब 14 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते मिड एंड स्‍मॉल कैप सेक्‍टर के ज्‍यादातर स्‍टॉक्‍स के रेट काफी नीचे आ गए हैं। इसके चलते इनकी वैल्‍यूएशन फिर से काफी आकर्षक हो गई है।

 

 

कैसे मिलेगा अच्‍छा रिटर्न

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार मिड और स्‍मॉल कैप फंड में इस इस गिरावट का लोगों को फायदा उठाना चाहिए। इस गिरावट से शेयर के दाम अच्‍छी वैल्‍युएशन पर आ गए हैं। इस वक्‍त जो लोग इन फंड्स में निवेश करेंगे उनको अच्‍छा रिटर्न पाने की उम्‍मीद ज्‍यादा रहेगी। उनके अनुसार स्‍टॉक मार्केट अब स्थिर होता लग रहा है। हो सकता है कि अभी कुछ समय तक कंसोलीडेशन पीरियड में रहे, लेकिन बाद में इसमें सुधार होगा। जैसे जैसे मिड एंड स्‍मॉल कैप शेयर्स में तेजी आएगी तो उनसे जुड़े फंड में रिटर्न अच्‍छा होगा।

 

कैस बनाएं निवेश की रणनीति

अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार मिड एंड स्‍मॉल कैप म्‍युचुअल फंड में निवेश से अच्‍छा रिटर्न तभी मिलेगा जब रणनीति बना कर निवेश किया जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि इस सेक्‍टर के अच्‍छे फंड में सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) माध्‍यम से निवेश किया जाए। एक साथ अगर निवेश करेंगे तो यह ठीक रणनीति नहीं होगी। ऐसे फंड में इस वक्‍त अगर तीन साल के लिए SIP शुरू की जाए तो अच्‍छा रिटर्न पाने की संभावना काफी ज्‍यादा है।

 

 

अभी भी अच्‍छा रिटर्न दे रहे हैं फंड

स्‍मॉड एंड मिड कैप अभी भी अच्‍छा रिटर्न दे रहे हैं। इस सेक्‍टर के फंड का एक साल रिटर्न अभी भी 46 फीसदी तक है। लेकिन दो माह पहले तक इन फंड का रिटर्न 70 फीसदी के ऊपर तक चला गया था। दो माह में ही इनमें काफी गिरावट आ गई है। ऐसे में अगर इस वक्‍त निवेश किया जाए तो जैसे ही शेयर बाजार ऊपर जाएगा तो इन फंड्स का रिटर्न तेजी से बढ़ेगा।

 

 

अच्‍छा रिटर्न देने वाले 5 स्‍मॉल एंड मिड कैप फंड

   

स्‍कीम्‍स

1 साल का रिटर्न

एसबीआई स्‍मॉल एंड मिड कैप फंड -Direct (G)

46.2 %

एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड DP (G)

37.1 %

रिलायंस स्‍मॉल कैप फंड - Direct (G)

36.6 %

आईडीएफसी इक्विटी - Direct (G)

31.9 %

एल्‍डलवाइस एमएंडएस सीपी -DP (G)

30.7 %

 

नोट : रिटर्न 15 मार्च 2018 का।

 


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट