बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksकभी रात गुजारने के लिए नहीं था घर, अब 33 हजार करोड़ में बेचा अपना बिजनेस

कभी रात गुजारने के लिए नहीं था घर, अब 33 हजार करोड़ में बेचा अपना बिजनेस

अरबपति जॉन पॉल डिजोरिया ने पैट्रॉन स्प्रिट्स इंटरनेशनल में अपनी 70 फीसदी हिस्सेदारी बकार्डी लिमिटेड को बेच दी।

1 of

नई दिल्ली. कभी सोने के लिए घर नहीं था तो पुरानी कार पर ही रात बिता ली, लेकिन कुछ बनने के जज्‍बे ने उन्‍हें हार नहीं मानने दी। इसी जज्बे के साथ उसने जिस बिजनेस को बनाया, अब उसी बिजनेस को हजारों करोड़ों में बेच दिया है।

 

33 हजार करोड़ रु में बेचा टकीला बिजनेस

 

अरबपति जॉन पॉल डिजोरिया ने पैट्रॉन स्प्रिट्स इंटरनेशनल में अपनी 70 फीसदी हिस्सेदारी बकार्डी लिमिटेड को बेच दी। यह कंपनी टकीला ब्रांड से शराब बनाती है। फोर्ब्स के मुताबिक, यह डील करीब 33 हजार करोड़ रुपए (510 करोड़ डॉलर) में हुई है।

 

आगे पढ़ें- कैसे शुरू किया बिजनेस

 

यह भी पढ़ें- कभी था 1000 करोड़ का मालिक, इन कामों पर पैसे लुटा कर हुआ बर्बाद

ऐसे शुरू हुआ बिजनेस

 

लॉस एंजेलिस में जन्में डिजोरिया जिंदगी की शुरुआत में क्रिसमस कार्ड्स और न्यूज पेपर बेचकर पेट पालते थे। इसके अलावा उन्होंने कुछ दिन गैंग में भी समय बिताया। लेकिन जिंदगी की राह डिजोरिया के लिए आसान नहीं थी। घर नहीं होने की वजह से उनकी रातें कार में बीतती थीं। फिर उन्होंने घर-घर जाकर शैम्पू बेचने का काम शुरू किया। इसके अलावा अपने बिजनेस को बढ़ाते हुए उन्होंने डायमंड, मोबाइल फोन और अल्कोहल बेचना शुरू किया। शैम्पू बेचते समय एक दिन डिजोरिया की मुलाकात हेयर ड्रेसर पॉल मिशेल से हुई और फिर दोनों ने मिलकर 47 हजार रुपए में हेयर केयर की एक कंपनी जॉन पॉल मिशेल सिस्टम की शुरुआत की। कंपनी शुरू करने के लिए डिजोरिया ने उधार ली। इसके अलावा उन्होंने पैट्रॉन स्प्रिट्स कंपनी बनाई जिसमें डिजोरिया की हिस्सेदारी 70 फीसदी है।

 

आगे पढ़ें- कितनी है नेटवर्थ

22 हजार करोड़ है नेटवर्थ

 

फोर्ब्स की रियल टाइम नेटवर्थ के मुताबिक, 72 साल के डिजोरिया की कुल नेटवर्थ 340 करोड़ डॉलर (21,760 करोड़ रुपए) है।

 

आगे पढ़ें- एक्टिंग का भी है शौक

बिजनेस के अलावा डिजोरिया फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी एक्टिव हैं। उन्होंने 2008 में रिलीज हुई एक फिल्म 'यू डॉन्ट मेस विथ द जोहान' में कॉमेडी की। इसके अलावा जॉन पॉल मिशेल की फिक्शनल 'द बिग टीज' में भी काम किया। इसके बाद 2011 में वह एक टीवी कॉमर्शियल में भी दिखे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट