बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksरद्द पासपोर्ट पर भी नीरव घूम रहा था US-फ्रांस, नहीं लगी किसी को भनक

रद्द पासपोर्ट पर भी नीरव घूम रहा था US-फ्रांस, नहीं लगी किसी को भनक

PNB घोटाले के मुख्‍य आरोपी ने साबित किया है वह भारतीय जाचं एजेंसियों से ज्‍यादा स्‍मार्ट था।

Nirav Modi had already done preparations to flee abroad
 
नई दिल्‍ली. PNB घोटाले की खबर आने के बाद जब केंद्रीय जांच एजेंसी CBI जांच में जुटी थी, उस वक्‍त तक मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी अपने फर्जी पासपोर्ट के साथ विदेश भाग चुका था। यही नहीं उसने करीब 6 पासपोर्ट जारी करा रखे थे। जब तक उसके इन फर्जी पासपोर्ट की जानकारी भारतीय जांच एजेंसियों को होती, वह कई देशों की यात्राएं भी कर चुका था।
 

जाली पासपोर्ट से कहां-कहां की यात्रा
-ब्रिटेन से मिली जानकारी के अनुसार जाली पासपोर्ट से नीरव मोदी ने कई यात्राएं की हैं।
-15 मार्च ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे से हांगकांग की यात्रा।
-28 मार्च को अमेरिका के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट से हीथ्रो की यात्रा।
-31 मार्च को ब्रिटेन के हीथ्रो से पेरिस की यात्रा।
 
दो तरह से नाम लिखकर लिए पासपोर्ट
जानकारी के अनुसार नीरव मोदी ने अपना नाम दो तरह से लिखकर यह पासपोर्ट जारी कराए थे। इनमें से एक पासपोर्ट में उसका पूरा नाम लिखा हुआ है और दूसरे में उसका केवल शुरुआती नाम ही लिखा है। इस बात की जानकारी मिलने के बाद अब भारत में यह दोनों पासपोर्ट रद्द कर दिए गए हैं। लेकिन सभी देशों को यह जानकारी एक साथ देना अभी भी कठिन है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि हर देश में इसको लेकर नियम अलग-अलग हैं।
 
दो पासपोर्ट रखना जुर्म
अधिकारियों के अनुसार रद्द पासपोर्ट पर यात्रा करना और एक से ज्‍यादा पासपोर्ट रखना जुर्म है। ऐसा सिर्फ डिप्‍लोमैट, सरकारी अध्‍ािकारी और कुछ खास लोग ही कर सकते हैं। इस मामले में अब जांच एजेंसियां नए सिरे से FIR कराने की तैयारी में हैं। अधिकारियों के अनुसार इस बात की भी जांच की जा रही है कि मोदी ने इन पासपोर्ट से कहां-कहां की यात्रा की।
 
एक्टिव नहीं हैं 4 पासपोर्ट
भारतीय जांच एजेंसियों को पता चला है कि उसके 4 पासपोर्ट इस समय एक्टिव नहीं हैं। लेकिन वह दो पासपोर्ट अभी भी इस्‍तेमाल कर रहा है। इनमें से एक में उसका पूरा नाम है, जबकि दूसरे को केवल पहले नाम से जारी किया गया है। केवल पहले नाम वाले पासपोर्ट पर उसे 40 महीने का ब्रिटेन से वीजा जारी किया गया है। जांच एजेंसियों को आशंका है कि वह इसी पासपोर्ट का इस्‍तेमाल कर रहा है।
 
विदेश मंत्रालय सक्रिय
अधिकारियों के अनुसार नीरव मोदी का दूसरा पासपोर्ट भी रद्द कर दिया गया है। हालांकि विदेश मंत्रालय ने इंटरपोल को दोनों पासपोर्ट रद्द करने की सूचना दे दी है, लेकिन ऐसी आशंका है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर समान मैकेनिज्‍म न होने के चलते नीरव मोदी शायद दूसरा पासपोर्ट इस्‍तेमाल कर पा रहा है। इस मामले में CBI और ED ने इंटरपोल को नीरव मोदी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस के साथ अरेस्‍ट वारंट जारी करने की सूचना दे दी है।
 
नीरव मोदी पर होगी नई FIR
एक से ज्‍यादा पासपोर्ट रखने की आरोप में जांच एजेंसियां नए सिरे से FIR दर्ज करने की तैयारी कर रही हैं। भारतीय एजेंसियाें को बेल्जियम से पता चला है कि वह पासपोर्ट रद्द होने के बाद भी लगातार यात्राएं कर रहा है। जांच एजेंसियों के अनुसार वह इन 6 पासपोर्ट में से 2 का इस्‍तेमाल कर रहा है।
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट