Advertisement
Home » मार्केट » स्टॉक्सMutual funds can make Millionaires

म्‍युचुअल फंड बनाता है करोड़पति, ये है तरीका

थोड़े-थोड़े निवेश का बड़ा फंड बना देता है म्‍युचुअल फंड।

1 of

 

नई दिल्‍ली. म्‍युचुअल फंड में निवेश करके करोड़पति बना जा सकता है। मई 2017 में रिलायंस ग्रोथ फंड की नेट आसेट वैल्‍यू (NAV) 1000 रुपए के ज्‍यादा हो गई थी। इस प्रकार इस फंड में अगर किसी ने पहले ही दिन 1 लाख रुपए का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्‍यू 1 करोड़ रुपए हो गई है।

 

 

कब लांच हुआ था रिलायंस ग्रोथ फंड

रिलायंस ग्रोथ फंड अक्‍टूबर 1995 में लॉन्‍च हुआ था। उस वक्‍त कंपनी ने इस फंड को 10 रुपए की NAV पर लाॅन्‍च किया था। अगर किसी ने इस फंड में एक लाख रुपए का निवेश किया होगा तो उसे 10 हजार यूनिट एलाट हुई होगी। इस फंड की पहली बार NAV मई 2017 में 1000 रुपए के पार निकली थी। यानी यह 1 लाख रुपए का निवेश 22 साल से भी कम में 1 करोड़ रुपए हो गया। 18 जुलाई 2018 को इस फंड की NAV 1,055.49 रुपए थी।

Advertisement

 

अब कैसे उठाएं फायदा

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार म्‍युचुअल फंड में निवेश हरदम ही फायदेमंद होता है, बस जरूरत है सही तरीके से निवेश किया जाए। म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका है कि हर माह निवेश किया जाए। इस तरीके को सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) कहते हैं। इसमें हर माह में तय तरीख को निश्चित रकम म्‍युचुअल फंड स्‍कीम में निवेश की जाती है। यह पैसा निवेश चेक से या ECS के माध्‍यम से हो सकता है। ECS माध्‍यम में पैसा बैंक खाते से अपने आप म्‍युचुअल फंड कंपनी में चला जाता है।

Advertisement

 

 

यह भी पढ़ें : ये है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदने का तरीका, बन जाएंगे करोड़पति

 

 

आगे पढ़ें : अच्‍छा रिटर्न देने वाले फंड

 

 

1.5 लाख रुपए बन सकता है 1 करोड़ रुपए

अगर 1.5 लाख रुपए के निवेश पर 15 फीसदी का रिटर्न मिले तो यह 30 साल में बढ़कर 1 करोड़ रुपए हो जाएगा। इतना रिटर्न म्‍युचुअल फंड की कई योजनाओं ने दिया है। निवेशक अगर म्‍युचुअल फंड की इन योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए सही रणनीति यह हो सकती है कि इस पैसे तो 3 भागों में बांट लिया जाए और म्‍युचुअल फंड की 3 अच्‍छी योजनाओं में निवेश किया जाए। ऐसा करने से एवरेजिंग का फायदा मिल जाएगा। अगर एक स्‍कीम से कुछ कम तो दूसरी स्‍कीम से कुछ ज्‍यादा रिटर्न मिल सकता है। ऐसे में रिटर्न का एवरेज हो जाएगा और एक करोड़ रुपए के फंड को तैयार करने का लक्ष्‍य आसानी से पाया जा सकेगा।

 

ये हैं MF की 15 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न देने वाली 5 स्‍कीम

 

MF स्‍कीम

5 साल का रिटर्न

रिलायंस विजन फंड - Direct (D)

33.5 %

एलएंडटी लार्ज कैप फंड (G)

31.9 %

रिलायंस स्‍मॉल कैप फंड Direct (G)

34.9 %

कैन इक्विटी -Direct (G)

31.9 %

मिरा इमर्जिंग ब्‍ल्‍यूचिप -Direct (G)

31.2 %

 

नोट : म्‍युचुअल फंड के यह आंकड़े 18 जुलाई 2018 तक के हैं। 5 साल का रिटर्न कंपाउंडिड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) में है, यानी हर साल मिला रिटर्न।



 

आगे पढ़ें : कम पैसे में भी शुरू हो सकता है निवेश

 

 

500 रुपए से शुरू हो सकती है SIP

म्‍युचुअल फंड में हर माह निवेश यानी SIP माध्‍यम से 500 रुपए महीने का निवेश शुरू किया जा सकता है। ज्‍यादातर म्‍युचुअल फंड कंपनियों की स्‍कीम 500 रुपए महीने से निवेश की शुरुआत का मौका देती हैं। इस निवेश को आगे बढ़ाया भी जा सकता है। SIP का सबसे बड़ा फायदा इस माध्‍यम से हो रहे निवेश को कभी भी बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है। इसके अलावा अगर तय समय सीमा खत्‍म हो जाती है तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा अगर निवेशक को लगता है कि उसे इसे तय समय से पहले बंद करना है, तो यह भी संभव है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss