बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksम्‍युचुअल फंड की AUM हुई 23 लाख करोड़ रु के पार, छोट शहरों तक हुई पहुंच

म्‍युचुअल फंड की AUM हुई 23 लाख करोड़ रु के पार, छोट शहरों तक हुई पहुंच

वित्‍तीय साल 2017-18 के दौरान म्‍युचुअल फंड की आसेट 23 लाख करोड़ रुपए के पार निकल गई है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. वित्‍तीय साल 2017-18 के दौरान म्‍युचुअल फंड की आसेट 23 लाख करोड़ रुपए के पार निकल गई है। वर्ष के दौरान निवेशकों ने म्‍युचुअल फंड में करीब 4.75 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया। जानकारों की राय में इस निवेश के बढ़ने में इनवेस्‍टर अवेयरनेस अभियानों की भूमिका महत्‍वपूर्ण रही, जिसके चलते छोटे शहरों में भी MF की पहुंच हो गई है।

 

 

आगे भी अच्‍छी उम्‍मीदें

म्‍युचुअल फंड कंपनियों को उम्‍मीद है कि वर्ष 2018-19 के दौरान आसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) में अच्‍छी बढ़त होगी। जानकारों का कहना है कि अभी भी छोटे शहरों में MF की पहुंच काफी कम है, जो बढ़ेगी।  

 

26 फीसदी बढ़ी AMU

वर्ष 2017-18 के दौरान सभी म्‍युचुअल फंड हाउस की AMU बढ़कर 23.05 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इसमें साल के दौरान 4.75 लाख करोड़ रुपए की बढ़त हुई है, जो इसके एक साल पहले की तुलना में 26 फीसदी ज्‍यादा है। मार्च 2017 में सभी म्‍युचुअल फंड कंपनियों की AMU 18.30 लाख करोड़ रुपए थी। इस बात की जानकारी एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया (एम्‍फी) के ताजा अपडेट में दी है।

 

नोटबंदी के बाद तेजी से बढ़ा निवेश

ऑनलाइन म्‍युचुअल फंड इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लेटफार्म Groww के सीओआे हर्ष जैन के अनुसार इसमें जहां कंपनियों की तरफ से चलाए गए जागरूकता अभियान का असर रहा वहीं नोटबंदी के बाद से शुरू इन्‍वेस्‍टमेंट का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। कंपनियों ने बिक्री के लिए अपनी पहुंच को भी बढ़ाया है और छोटे शहरों तक अपनी पहुंच बनाई है। उन्‍होंने कहा कि अब निवेशक अन्‍य जगहों की बजाए म्‍युचुअल फंड में निवेश करना पसंद कर रहा है।

 

SIP में तेज बढ़त

म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टेमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIPs) में अच्‍छी बढ़त दर्ज हुई है। लोग अब एक साथ पैसा लगाने की जगह हर माह थोड़ा थोड़ा पैसा लगाना पसंद कर रहे हैं। पूरे साल के दौरान म्‍युचुअल फंड से 32 लाख नए निवेशक जुड़े हैं। म्‍युचुअल फंड में साल के फोलियो की संख्‍या 26 फीसदी बढ़कर 1.05 करोड़ हो गई है।

 

ये हैं टॉप 5 MF कंपनियां

 

म्‍युचुअल फंड कंपनी

AMU

ICICI प्रू MF

3,05,739 करोड़ रुपए

HDFC MF

3,00,549 करोड़ रुपए

Reliance MF

2,44,903 करोड़ रुपए

Aditya Birla Sun Life MF

2,47,529 करोड़ रुपए

SBI MF

2,17,649 करोड़ रुपए

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट