Home » Market » StocksBroadband: RIL can take controlling stake in hathway den

जि‍यो के बाद अंबानी करेंगे एक और धमाल, जल्द आ रहा नया प्लान

अंबानी दो ब्रॉडबैंड कंपनियों में 25 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी खरीदने वाले हैं।

1 of

नई दिल्ली। जि‍यो की आंधी से पूरी टेलीकॉम मार्केट को हि‍ला देने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एक और वैसा ही कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी जल्द ही देश की दो प्रमुख केबल टीवी और ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों हैथवे केबल एंड डाटाकॉम और डेन नेटवर्क्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। अंबानी दोनों कंपनियों में 25 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी खरीदने वाले हैं।


41वीं एनुअल जेनरल मीटिंग में की थी घोषणा

इससे पहले, जुलाई में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एनुअल जेनरल मीटिंग (AGM) में  मुकेश अंबानी ने JioGigaFibre ब्रॉडबैंड शुरू करने की घोषणा की थी। एजीएम में उन्होंने JioGiga राउटर और JioGiga TV सेट  लॉन्च किया था।

मुकेश अंबानी ने कहा था शुरू में देश के 1100 शहरों में जियो ब्रॉडबैंड की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए जल्द रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिस शहर से ज्यादा रजिस्ट्रेशन होंगे, वहीं इसकी सुविधा पहले शुरू की जाएगी। 

 

1100 शहरों में शुरू होगी जियो ब्रॉडबैंड की सुविधा

मुकेश अंबानी ने कहा था कि शुरू में देश के 1100 शहरों में जियो ब्रॉडबैंड की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए जल्द रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिस शहर से ज्यादा रजिस्ट्रेशन होंगे, वहीं इसकी सुविधा पहले शुरू की जाएगी। 

 

2.5 लाख करोड़ किया निवेश

जियो ब्रॉडबैंड के जरिए देश में सबसे सस्ती दरों पर ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। RIL ने फाइबर कनेक्टिविटी के लिए 2.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। RIL का लक्ष्‍य फिक्स्‍ड लाइन ब्रॉडबैंड में कंपनी जल्द टॉप 5 में शामिल होना है

 

 

आगे पढ़ें,  

जल्द हो सकता है डील का ऐलान

 

डील का ऐलान जल्द ही हो सकता है। हैथवे और डेन ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है कि 17 अक्टूबर को उनके बोर्ड की मीटिंग होने वाली हैं, जिसमें फंड जुटाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। दोनों ही कंपनियों ने बोर्ड की बैठक के बारे में स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित कर दिया है। 

 

भारती केबल मार्केट में हैथवे के पास 52% हिस्सेदारी

 

हैथवे और डेन में हिस्सेदारी से जियो को काफी मजबूती मिलेगी। दोनों कंपनियों के पास 72 लाख डिजिटल केबल ग्राहक हैं। इनकी पहुंच 200 से 350 शहरों तक है। हैथवे के पास भारतीय केबल ब्रॉडबैंड बाजार की 52 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

आगे पढ़ें,

हैथवे-डेन नेवटर्क का शेयर 8% तक बढ़ा

 

हैथवे केबल्स का मालिकाना हक रहेजा समूह के पास है, जबकि डेन नेटवर्क्स के मालिक समीर मनचंदा हैं। इस डील की खबर सामने आने के बाद से ही दोनों कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली। मंगलवार को हैथवे केबल का शेयर 8 फीसदी तक बढ़ा। वहीं डेन नेटवर्क में 6 फीसदी की तेजी आई।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट