Home » Market » StocksMost MF Returns Negative after PNB Fraud

PNB फ्रॉड से निगेटिव हुए ज्‍यादातर MF के रिटर्न, Experts ने कहा लांग टर्म की रखें स्ट्रैटजी

पीएनबी फ्रॉड के चलते म्‍युचुअल फंड निवेशकों को घटा उठाना पड़ा है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. पिछले काफी समय से अच्‍छा रिटर्न दे रहे इक्विटी म्‍युचुअल फंड PNB फ्रॉड के बाद से दिक्‍कत में आ गए हैं। कई अच्‍छी स्‍कीम्‍स का रिटर्न एक हफ्ते में ही 3 फीसदी से ज्‍यादा घट गया है। इसका सबसे बड़ा कारण इस फ्रॉड की खबर के बाद शेयरों में आई गिरावट है। सबसे ज्‍यादा गिरावट सरकारी बैंकों के शेयर्स में आई, जिसको इन फंड्स ने रिकैपिटाइलजेशन की खबर के बाद खूब खरीद लिया था। हालांकि जानकारों की राय है कि अगर ऐसे में सिस्‍टैमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के माध्‍यम से लम्‍बे समय के निवेश किया जाए अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है। 

 
 
लम्‍बे समय के निवेशकों के लिए अच्‍छा मौका
च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार अगर निवेशक अच्‍छा रिटर्न चाहते हैं तो यह उनके लिए अच्‍छा मौका है। इस समय निवेशक लार्ज कैप इक्विटी फंड में SIP के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं। हालांकि निवेश शुरू करने से पहले यह ध्‍यान रखें कि यह कम से कम 3 साल के लिए जरूर हो। अगर इससे ज्‍यादा भी समय के लिए निवेश किया जाए तो यह और अच्‍छा होगा।
 
 
गिरावट में निवेश क्‍या है फायदा
फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार PNB फ्रॉड के चलते शेयर बाजार में काफी गिरावट आई है, लेकिन यह गिरावट सेंटिमेंट से ज्‍यादा जुड़ी हुई है। यह एक बैंक की दिक्‍कत है पूरे स्‍टॉक मार्केट की नहीं। जैसे ही यह सेंटीमेंट सुधरेंग शेयर बाजार फिर से अच्‍छे हो जाएंगे। इसलिए अगर म्‍युचुअल फंड की अच्‍छी योजना में निवेश करना हो तो यह समय ठीक है। किसी भी अच्‍छी स्‍कीम में कम से कम 3 साल के लिए SIP शुरू करके अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।
 
 
स्‍टॉक मार्केट में गिरावट से सुधरी वैल्‍यूएशन
शेयरखान में वाइस प्रेसीडेंट मृदुुल कुमार वर्मा के अनुसार इस गिरावट से ज्‍यादातर कंपनियों की वैल्‍युएशन अच्‍छी हो गई है। उनके अनुसार पिछले काफी समय से स्‍टॉक मार्केट लगातार ऊपर ही जा रहा था। इससे शेयरों की वैल्‍युएशन काफी ज्‍यादा हो गई थी। एक्‍सपर्ट्स लगातार इसको लेकर चेतावनी भी दे रहे थे, लेकिन इन पर ध्‍यान नहीं दिया जा रहा था। जैसे ही PNB फ्रॉड की खबर आई स्‍टॉक मार्केट में करेक्‍शन का दौर शुरू हो गया। उनके अनुसार यह करेक्‍शन अभी कितना और कहना कठिन है, लेकिन अगर कोई लम्‍बे समय का निवेशक है तो उसके लिए यह अच्‍छा मौका है। निवेशकों को लार्ज कैप फंड की अच्‍छी योजना में SIP माध्‍यम से निवेश शुरू करना चाहिए। यह निवेश तीन साल भी चला तो अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।
 
 
 
गिरावट का शिकार 5 स्‍कीम
 
 
 
म्‍युचुअल फंड स्‍कीम
1 हफ्ते का रिटर्न
बिड़ला प्‍योर वैल्‍यू फंड ग्रोथ
-3.78
बीएनपी परिबास मिडकैप फंड ग्रोथ
-3.75
एचएसबीसी मिडकैप इक्विटी फंड ग्रोथ
-3.60
रिलायंस विजन फंड ग्रोथ
-3.40
डीएसपी ब्‍लैक रॉक फोकस 25 फंड ग्रोथ
-3.16
 
नोट : डाटा 22 फरवरी 2018 तक का।
 
        
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट