बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमोदी सरकार करा रही 2 महीने की इंटर्नशिप, हर महीने मिलेंगे 10 हजार

मोदी सरकार करा रही 2 महीने की इंटर्नशिप, हर महीने मिलेंगे 10 हजार

चयनित स्टूडेंट्स को दो माह की इंटर्नशिप के दौरान 10 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे।

1 of

नई दिल्ली.  अगर आप स्‍टूडेंट हैं और इस गर्मी की छुट्टी में कुछ काम कर पैसा कमाना चाहते चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम शुरू की है। सरकार का उद्देश्य युवाओं में स्किल बढ़ाना है। इसके अलावा चयनित स्टूडेंट्स को दो माह की इंटर्नशिप के दौरान 10 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे।

 

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल लॉन्च

 

सरकार ने युवाओं को इंटर्नशिप कराने के लिए डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम का पोर्टल लॉन्च किया है। गर्मियों में इंटर्नशिप की शुरुआत जून से होगी। वहीं सर्दियों में दिसंबर से जनवरी के बीच होगी। डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप का मकसद युवाओं को सरकार की निर्णय प्रक्रिया से जोड़ते हुए उन्हें अनुभव प्राप्त करने का अवसर देना है। इसका उद्येश्य यह भी है कि स्टूडेंट्स को ट्रांसफॉर्मेटिव डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जोड़ा जाए और उन्हें बताया जाए कि सरकार कैसे काम करती है, सरकार की प्रक्रियाएं कैसे संचालित होती हैं। योजना के तहत गर्मियों और सर्दियों के मौसम में 25-25 स्टूटेंड्स का चयन किया जाएगा।

 

आगे पढ़ें, कौन कर सकता है अप्लाई

ये कर सकते हैं अप्लाई

 

बीई और बीटेक कर रहे दूसरे औऱ तीसरे साल के स्टूडेंट्स के अलावा पांच साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स करने वाले बीई, बीटेक, एमई या एमटेक के चौथे औऱ पांचवें साल के स्टूडेंट आवेदन कर सकेंगे।

 

क्या है शर्त


इसके लिए शर्त यह है कि उनके कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए। उम्मीदवार के परफॉर्मेंस के आधार पर दो महीने के इंटर्नशिप को बढ़ाकर तीन महीने किया जा सकता है। गर्मियों में इंटर्नशिप की शुरुआत जून से होगी। वहीं सर्दियों में दिसंबर से जनवरी के बीच होगी।

 

आगे पढ़ें- 

ये होंगे फायदे

 

इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को डिजिटल गवर्नेंस, डिजिटल लिटरेसी, डिजिटल पेमेंट, साइबर सुरक्षा को समझाने का मौका मिलेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट