बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksइस कंपनी पर विदेशियों को नहीं था भरोसा, 12 दिन में 1 लाख बना दिए 1.94 लाख

इस कंपनी पर विदेशियों को नहीं था भरोसा, 12 दिन में 1 लाख बना दिए 1.94 लाख

कमजोर लिस्टिंग के बावजूद इस स्टॉक में सिर्फ 12 दिन में निवेशकों को करीब 94 फीसदी रिटर्न दिया है।

1 of

नई दिल्ली.  सरकारी कंपनी मिश्र धातु निगम (मिधानि) का स्टॉक 168.60 रुपए के ऑलटाइम पर पहुंच गया है। कमजोर लिस्टिंग के बावजूद इस स्टॉक में सिर्फ 12 दिन में निवेशकों को करीब 94 फीसदी रिटर्न दिया है। वह तब जब इस कंपनी के आईपीओ में विदेशी निवेशकों ने बोली नहीं लगाई थी।

 

कमजोर हुई थी लिस्टिंग 

 

पब्लिक सेक्टर की कंपनी मिश्र धातु निगम की स्टॉक मार्केट में कमजोर एंट्री हुई थी। एनएसई पर मिधानी का स्टॉक 3.3 फीसदी डिस्काउंट के साथ 87 रुपए के भाव पर लिस्ट हुआ है। वहीं बीएसई पर स्टॉक 87 रुपए के भाव पर लिस्ट हुआ। लिस्टिंग के लिए मिश्र धातु निगम का इश्यू प्राइस 90 रुपए प्रति शेयर तय किया गया था।

 

इन कंपनियों ने बचाई थी साख

सरकार ने मिधानि में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई थी जिसके लिए कंपनी का आईपीओ जारी किए गया था। लेकिन मिधानि का आईपीओ दो दिन में सिर्फ 62 फीसदी ही सब्सक्राइब हो पाया था। ऐसे में आखिरी दिन एसबीआई समेत 5 सरकारी कंपनियों ने ऑफर साइज के 50 फीसदी से ज्यादा शेयर खरीद सरकार की साख बचाई थी। मिधानि आईपीओ के 58 फीसदी शेयर खरीदने वाली सरकारी कंपनियों में एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एलआईसी और न्यू इंडिया एश्योरेंस को. लिमिटेड शामिल थी।

 

आगे भी पढ़ें,

 

यह भी पढ़ें- इस कंपनी का एक शेयर भी खरीदने पर छूट जाएं पसीने, कभी गुब्‍बारे बेचता था इसका मालिक

विदेशी निवेशकों ने नहीं लगाया था एक भी पैसा

 

आईपीओ को फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एफआईआई) की तरफ से एक भी बिड नहीं मिली थी। मिश्र धातु निगम का इश्यू 21 से 23 मार्च के दौरान खुला था। आईपीओ आखिरी दिन 1.21 गुना सब्सक्राइब हुआ था। क्यूआईबी कोटा 1.96 गुना, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स 12 फीसदी और रिटेल इन्वेस्टर्स का कोटा 72 फीसदी सब्सक्राइब हुआ था।

 

5170 करोड़ रु का ऑर्डर बुक

कंपनी के पास फिलहाल 5,170 करोड़ रुपए का ऑर्डर बुक है जिसमें 50 फीसदी डिफेंस सेक्टर, 32 फीसदी स्पेस और बाकी ऑयल एंड गैस सेक्टर का शेयर है। 2016 से 2021 तक कंपनी के स्पेशियलिटी स्टील, सुपर एलॉय और टाइटेनियम एलॉय की डिमांड में क्रमश: 4%, 9% और 5% की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। मिधानि के पास हैदराबाद में एक प्लांट है। कंपनी ने हरियाणा के रोहतक और आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में नए प्लांट लगाने के लिए अगले तीन साल में 100 करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान बनाया है।

12 दिन में 1 लाख बने 1.94 लाख

 

मिश्र धातु निगम स्पेशल स्टील और सुपर एलॉय बनाती है। कंपनी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल डिफेंस, स्पेस, पावर सेक्टर में होता है। 4 अप्रैल को बीएसई पर स्टॉक 87 रुपए के भाव पर लिस्ट हुआ था। वहीं 19 अप्रैल को स्टॉक 168.60 रुपए के भाव पर पहुंच गया, जो इसका ऑलटाइम हाई है। सिर्फ 12 ट्रेडिंग सेशन में स्टॉक में करीब 94 फीसदी की तेजी आई है। यानी निवेशकों के इसमें लगाए गए 1 लाख रुपए बढ़कर अब 1.94 लाख रुपए हो गए।

 

यह भी पढ़ें- 

 

80 हजार के लेवल पर पहुंचने वाला पहला शेयर बना MRF, 5 साल में दिया 550% रिटर्न

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट