बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमिड कैप कंपनियां दिलाएंगी अच्‍छा रिटर्न, निवेश का सही अवसर

मिड कैप कंपनियां दिलाएंगी अच्‍छा रिटर्न, निवेश का सही अवसर

भारत पिछले कुछ सालों से ग्‍लोबल स्तर पर तेज बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

मिड कैप कंपनियां दिलाएंगी अच्‍छा रिटर्न, निवेश का सही अवसर

 

नई दिल्‍ली. भारत पिछले कुछ सालों से ग्‍लोबल स्तर पर तेज बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बना हुआ है। इसके चलते पिछले 8 साल में इसकी अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर हो गई, जबकि इसे एक ट्रिलियन डॉलर के क्लब में पहुंचने के लिए 60 साल लगे थे। एशियन डेवलपमेंट बैंक का अनुमान है कि अगले दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार इसका भी दोगुना हो जाएगा।

 

 

मिड कैप कंपनियों का एक क्षेत्र पर फोकस

अर्थव्यवस्था में तेजी आ रही है और अगले दशक में कई मिड आकार की अच्छी कंपनियां तेजी के अवसर को कैश करा सकती हैं। स्टॉक बाजार में इन कंपनियों को मिड कैप कंपनी कहा जाता है और यह कंपनियां काफी बड़े व्यवसाय में शामिल हैं। यह कंपनियां एक क्षेत्र पर फोकस करती हैं और विविधीकरण की प्रक्रिया से दूर रहती हैं। हालांकि ऐसी कंपनियां अपनी इनोवेटिव मजबूती को बढ़ाती रहती हैं। महिंद्रा म्युचुअल फंड के प्रबंध निदेशक आशुतोष बिश्नोई के अनुसार निवेशक इस मौके का फायदा उठा सकते हैं।

 

 

लॉर्ज कैप बनने में सक्षम

इन कंपनियों में से ढेर सारी कंपनियां अर्थव्यवस्था और खपत की तेजी के साथ, कारोबार और लाभ में कई गुना बढ़त हासिल कर सकती हैं, जिससे इनकी असेट की उपयोगिता में तेजी से सुधार होगा। इसमें से काफी कंपनियां शेयर बाजार में मूल्यांकन के लिहाज से मिडकैप आकार से लॉर्ज कैप आकार की हो सकती हैं। ऐसा तेजी से बढ़ने वाली कई अर्थव्यवस्थाओं में देखा गया है।

 

 

अगले एक दशक का अनुमान

वे निवेशक जो थोड़ा अतिरिक्त जोखिम लेकर इस अवसर में शामिल होते हैं तो उनके लिए आगे चलकर अच्छी कमाई की संभावना बनती है, क्योंकि आज जिन मिड कैप कंपनियों में निवेश किया जाता है वह अगले एक दशक में बहुत ही अच्‍छा प्रदर्शन कर सकती हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट