बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksम्‍युचुअल फंड में खुले रिकॉर्ड 95 लाख नए खाते, छोटे शहरों में बढ़े निवेशक

म्‍युचुअल फंड में खुले रिकॉर्ड 95 लाख नए खाते, छोटे शहरों में बढ़े निवेशक

म्‍युचुअल फंड से रिटेल इन्‍वेस्‍टर तेजी से जुड़ रहे हैं। पिछले 8 माह में 95 लाख नए फोलियो म्‍युचुअल फंड से जुड़े हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. म्‍युचुअल फंड से रिटेल इन्‍वेस्‍टर तेजी से जुड़ रहे हैं। पिछले 8 माह में 95 लाख नए फोलियो (नए खाते) म्‍युचुअल फंड से जुड़े हैं। इनको मिलाकर अब फोलियो की संख्‍या नवबंर के अंत में 6.5 करोड़ हो गई। यह अब तक में सबसे ज्‍यादा है। म्‍युचुअल फंड बाजार में हर निवेश को एक फोलियो कहा जाता है। एक निवेशक अगर दो फंड्स में निवेश करता है तो उसे दो फोलियो कहा जाता है।

 

सेबी ने जारी किया डाटा

मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी की तरफ से जारी डाटा के अनुसार देश में 42 फंड हाउस में फोलियो की संख्‍या नवबंर में बढ़कर 6,49,21,686 हो गई है। यह संख्‍या मार्च 2017 में 5,53,99,631 थी, इस प्रकार इसमें 95.22 लाख का इजाफा हुआ है।

 

इक्विटी फंड में बढ़े निवेशक

फंड्सइंडिया की रिसर्च प्रमुख विद्या बाला के अनुसार फोलियाे में रिटेल केटेगरी में सबसे ज्‍यादा बढ़त देखी गई है। निवेशकों ने इक्विटी, बैलेंस्‍ड और डेट फंड में अच्‍छा निवेश किया है, जहां डबल डिजिट ग्रोथ दिखी है। उन्‍होंने बताया कि एक तरफ ब्‍याज की गिरती दरें और शेयर बाजार मे तेज बढ़त ने निवेशकों को इस तरफ आकर्षित किया है। उनके अनुसार रिट्रल इन्‍वेस्‍टर्स प्रमुख रूप से छोटे शहरों से जुड़े हैं।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है SIP की A B C D, कराती है बहुत फायदा

 

 

सेबी के कदमों से भी फायदा मिला

सेबी ने छोटे शहरों में म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स बेचने पर एक्‍ट्रा इन्‍सेंटिव्‍स देने की छूट दी थी। इसका असर अब दिखने लगा है। इसके अलावा सेबी लगातार इन्‍वेस्‍टर्स एजूकेशन प्रोग्राम भी चला रहा है। जिसका भी फायदा म्‍युचुअल फंड की रीच बढ़ाने में मिल रहा है।

 

रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स तेजी से बढ़े

रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स में तेजी से बढ़त देखने में मिली है। सेबी की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार टैक्‍स सेविंग म्‍युचु अल फंड (ELSS), इक्विटी फंड और बैलेंस्‍ड फंड में फोलियो की संख्‍या में 86 लाख की बढ़त हुई है। इसको मिला कर इक्विटी फंड्स में फोलियो की संख्‍या 5.3 करोड़ हो गई है। इक्विटी और डेट फंड में मिलाकर निवेशकों ने पिछले आठ माह में 3.8 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसमें से 1.2 लाख करोड़ रुपए का निवेश ELSS और इक्विटी फंड में आया है।

 

निवेशकों से एकत्र पैसा लगाया जाता है मार्केट में

म्‍युचुअल फंड में इक्विटी और इेट फंड होते हैं। इन दोनों तरह के म्‍युुचुअल फंड में कई स्‍कीम्‍स के विकल्‍प निवेशकों के पास होते हैं। इन स्‍कीम्‍स में एकत्र पैसा शेयर और बॉण्‍ड में किया किया जाता है।

यह भी पढ़ें : ये है घर बैठे म्‍यूचुअल फंड में निवेश की A B C D, आसान है तरीका

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट