बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksम्युचुअल फंड्स का AUM 4 लाख करोड़ रु के पार, छोटे शहरों से बढ़ा निवेश

म्युचुअल फंड्स का AUM 4 लाख करोड़ रु के पार, छोटे शहरों से बढ़ा निवेश

छोटे शहरों से म्‍युचुअल फंड में निवेश काफी तेजी से बढ़ा है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. छोटे शहरों से म्‍युचुअल फंड में निवेश काफी तेजी से बढ़ा है। वर्ष 2017-18 के दौरान इन छोटे शहरों में इन्वेस्टर्स का निवेश 38 फीसदी बढ़कर 4.27 लाख करोड़ रुपए हो गया है। जानकारों का मानना है कि इसका कारण म्‍युचुअल फंड के बारे में जागरूकता बढ़ना है।

 

 

निवेशकों को जागरूक करने का दिखा असर

ऑनलाइन म्‍युचुअल फंड निवेश प्‍लेटफार्म Groww के सीओओ हर्ष जैन के अनुसार म्‍युचुअल फंड में निवेश को लेकर पिछले काफी समय से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसका असर अब दिखने लगा है। छोटे शहरों से अब काफी निवेश आ रहा है। इसमें डिस्‍ट्रीब्‍यूटरों की एग्रेसिव मार्केटिंग का भी प्रमुख रोल रहा है।

 

 

नोटबंदी के बाद से भी बढ़ा निवेश

उन्‍होंने बताया कि नोटबंंदी के बाद से बाद से म्‍युचुअल फंड में निवेश बढ़ने का ट्रेंड तेज हुआ है। इसमें छोटे शहरों से रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स की भागीदारी बढ़ी है। इन छोटे शहरों को B15 सिटीज कहा जाता है। इन छोटे शहरों के लोग अब ट्रे‍डिशनल अासेट क्‍लास की जगह म्‍युचुअल फंड जैसी जगहों पर निवेश कर रहे हैं। अभी तक बैंक, पोस्‍ट ऑफिस के अलावा गोल्‍ड में इन शहरों से ज्‍यादा निवेश होता था।

 

छोटे शहरों में तेजी से बढ़ा निवेश

म्‍युचुअल फंड में छोटे शहरों से आसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) में वर्ष 2017-18 के दौरान तेज बढ़त दर्ज की गई है। इसमें 1.2 लाख करोड़ रुपए की AUM बढ़ी जो एक साल के पहले की तुलना में 38 फीसदी ज्‍यादा है। अब यह AUM 3.09 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर  4.27 लाख करोड़ रुपए हो गई है। यह डाटा एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया (एम्‍फी) की तरफ जारी किया गया है। देश में इस वक्‍त 42 म्‍युचुअल फंड कंपनियां काम कर रही हैं। इन कंपनियों की AUM मार्च 2018 में बढ़कर 23.05 लाख करोड़ रुपए है।

 

 

B15 शहरों से कुल निवेश का 19 फीसदी

म्‍युचुअल फंड में B15 शहरों से होने वाला निवेश अभी भी केवल 19 फीसदी है। बाकी निवेश बड़े शहरों से ही आता है। दिल्‍ली एनसीआर, मुम्‍बई, कोलकाता, चेन्‍नई, बंगलुरू, अहमदाबाद, बड़ौदा, चंडीगढ़, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पंजिम, पुणे और सूरत के अलावा जो बड़े है वह B15 शहरों में शामिल माने जाते हैं। लिस्‍ट में दिए नाम देश में निवेश के लिहाज के से बड़े 15 शहर माने जाते हैं।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट