Home » Market » StocksMF asset base dips Rs 66000 cr in May

मई में 66 हजार करोड़ रु घटी म्‍युचुअल फंड की AUM, एम्‍फी ने जारी किया डाटा

म्‍युचुअल फंड इंडस्‍ट्री की आसेट बेस मई में 66 हजार करोड़ रुपए कम होकर 22.6 लाख करोड़ रुपए हो गई है।

MF asset base dips Rs 66000 cr in May
 
नई दिल्‍ली. म्‍युचुअल फंड इंडस्‍ट्री की आसेट बेस मई में 66 हजार करोड़ रुपए कम होकर 22.6 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इस मुख्‍य कारण इनकम और लिक्विड फंड स्‍कीम से पैसा निकलना रहा है। 

 
एम्‍फी ने जारी किया डाटा 
ऐसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया (Amfi) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में म्‍युचुअल फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट 23.25 लाख करोड़ रुपए थी। अप्रैल में भी निवेशकों ने म्‍युचुअल फंड से 50 हजार करोड़ रुपए निकाला था, लेकिन अप्रैल में 1.4 लाख करोड़ रुपए का निवेश भी आया था। इससे पहले मार्च में म्‍युचुअल फंड में लॉन्‍ग टर्म टैक्‍स लगाने के चलते भी 50,752 करोड़ रुपए निकाला गया था। देश में इस वक्‍त 42 म्‍युचुअल फंड कंपनियां काम कर रही हैं। 
 
 
 
इनकम और लिक्विड फंड से पैसा निकला 
जानकाराें का कहना है कि आसेट में यह कमी इनकम और लिक्विड कैटेगरी के फंड में दर्ज की गई है। लिक्विड फंड आमतौर पर ट्रेजरी बिल, सार्टिफिकेट ऑफ डिपाजिट जैसे अन्‍य विकल्‍पों में निवेश करते हैं। आंकड़ों से अनुसार इस कैटेगरी से करीब 46,724 करोड़ रुपए निकाला गया है। वहीं इनकम फंड से करीब 20 हजार करोड़ रुपए निकाला गया है। हालांकि इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेशकों ने करीब 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश मई में किया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट