बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks7 साल के हाई पर पहुंचे मेटल स्टॉक्स, आगे भी 30 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद

7 साल के हाई पर पहुंचे मेटल स्टॉक्स, आगे भी 30 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में मेटल की कीमतें बढ़ने का फायदा सेक्टर को मिलेगा।

1 of

नई दिल्ली. पिछले साल की तरह नए साल में भी मेटल स्टॉक्स का बेहतर प्रदर्शन जारी है। कमोडिटी कीमतों में खासकर ग्लोबली बेस मेटल कीमतों में उछाल से साल 2018 में भी मेटल स्टॉक्स लगातार आउटपरफॉर्म कर रहा है। जिससे निफ्टी मेटल इंडेक्स 7 साल के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। वहीं पिछले एक साल में मेटल इंडेक्स में अभी तक 52.33 फीसदी रिटर्न मिला है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में मेटल की कीमतें बढ़ने का फायदा सेक्टर को मिलेगा, जिससे मेटल स्टॉक्स में आगे भी ग्रोथ बने रहने की उम्मीद है। 

 

 

7 साल के हाई पर पहुंचा निफ्टी मेटल इंडेक्स

- नए साल में मेटल स्टॉक्स में जारी तेजी से निफ्टी मेटल इंडेक्स 7 साल के हाई पर 4,181.65 के स्तर पर पहुंच गया।
- पिछले एक साल में निफ्टी मेटल इंडेक्स में अभी तक 52.33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
- वहीं एक साल में मेटल स्टॉक्स में 240 फीसदी तक की ग्रोथ रही। जिंदल स्टील में 238.83 फीसदी, एपीएल अपोलो में 141.62 फीसदी, सेल में 93.08 फीसदी, टाटा स्टील में 90.01 फीसदी, हिंडाल्को में 73.79 फीसदी, हिंदुस्तान कॉपर में 60.32 फीसदी और वेदांता में 56.30 फीसदी की ग्रोथ रही।

 

क्यों आई मेटल कीमतों में तेजी

 

- मेटल स्टॉक्स में तेजी ग्लोबल मार्केट में बेस मेटल कीमतों में बढ़त की वजह से देखने को मिली है। केडिया कमोडिटी के अजय केडिया के मुताबिक, मेटल कीमतों में पिछले कुछ समय से बढ़त देखने को मिल रही है। चीन सहित कई देशों में पर्यावणरण से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए यूनिट्स बंद की जा रही हैं या प्रोडक्शन सीमित किया जा रहा है। यूनिट्स बंद होने से सप्लाई बाधित होने की संभावना बढ़ गई है जिससे कीमतों को सहारा मिला है। एल्युमीनियम और निकल में सबसे ज्यादा तेजी आई है।

 

- केडिया ने कहा कि दिसंबर, जनवरी और फरवरी में मेटल कीमतों अक्सर तेजी देखने को मिलती है। फरवरी में चीन में न्यू ईयर का हॉलीडे होने वाला है। हॉलीडे पर जाने से पहले सभी ऑर्डर क्लोज करने होते हैं। इसलिए इस दौरान खरीददारी बढ़ती है। इससे मेटल कीमतों को सपोर्ट मिला है। जिससे मेटल स्टॉक्स में तेजी आई है।

 

- वहीं एक ग्लोबल एजेंसी के अनुसार, साल 2018 में काफी माइंस में लेबर कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू होने हैं। कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू होने में काफी दिक्कतें होती हैं। यूनियन की स्ट्राइक्स से मेटल कीमतों को सपोर्ट मिलने की उम्मीद है।

 

इन स्टॉक्स में मिलेगा अच्छा रिटर्न

 

NALCO
रिटर्न:
32% (अनुमानित)

 

एल्युमीनियम की डिमांड ऊंची बनी हुई है। आगे कीमतें भी स्टेबल रहने का अनुमान है, जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। बेहतर कैपिटल एक्सपेंडिचर प्लान और नए प्लांट की योजना का फायदा कंपनी को होगा। कंपनी पर ज्यादा कर्ज नहीं है, वहीं कंपनी डिविडेंड भी देती है। पिछले 2 तिमाही से कंपनी के नतीजे भी बेहतर रहे हैं। स्टॉक सस्ते वैल्युएशन पर है। स्टॉक की मौजूदा कीमत 87 रुपए है। कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल ने स्टॉक में 115 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। यानी स्टॉक में 32 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें- इन स्टॉक्स में मिलेगा अच्छा रिटर्न

JSW Steel
रिटर्न:
10.52% (अनुमानित)

 

ग्लोबल ब्रोकिंग फर्म गोल्डमैन सॉक्स इंडियन स्टील सेक्टर पर बुलिश है। ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि डोमेस्टिक कपैसिटी में बढ़ोतरी और आयरन ओर सप्लाई में सुधार से इस सेक्टर में ग्रोथ होगी। वीकर ग्लोबल रॉ मैटेरियल कीमतों का फायदा कंपनी को मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही फाइनेंशियल ईयर 2019-2020 के अंत तक कंपनी ने अपनी स्टील कपैसिटी बढ़ाकर 5 मिलियन टन करने की घोषणा की है। इस पर कंपनी 26,800 करोड़ रुपए खर्च करेगी। एसएमसी इन्वेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के रिसर्च हेड सचिन सर्वदे ने जेएसडब्ल्यू स्टील में 315 रुपए का लक्ष्य दिया है। यानी स्टॉक में 10.52 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। स्टॉक की मौजूदा कीमत 285.05 रुपए है। 

 


हिंदुस्तान कॉपर
रिटर्न:
20.72% (अनुमानित)

 

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि ग्लोबल स्तर पर मेटल कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसका फायदा हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड को मिलेगा। ग्लोबली कॉपर कीमतों में तेजी को देखते हुए कंपनी ने झारखंड के घाटसिला स्थित केंडाडिह कॉपर माइन को रिओपन किया है। इकोनॉमिक रिजन के चलते फरवरी 2000 में माइन को बंद कर दिया गया था। मौजूदा फेबरेबल मार्केट स्थिति को देखने हुए कंपनी ने माइन को दोबारा खोला है। कंपनी के मुताबिक, इस माइन के खुलने पर 2.25 लाख टन सालान कॉपर का प्रोडक्शन हो सकता है। स्टॉक की मौजूदा कीमत 99.40 रुपए है। केडिया ने स्टॉक में 120 रुपए का लक्ष्य दिया है। यानी स्टॉक में 20.72 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

 

NMDC
रिटर्न:
10.54% (अनुमानित)

 

देश की सबसे बड़ी माइनिंग कंपनी नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएमडीसी) लिमिटेड इस साल 2 जनवरी 2018 से ऑयर ओर की कीमतों में 22 फीसदी तक बढ़ोतरी की है। कंपनी ने लम्प ओर की कीमतों में 3100 प्रति टन की बढ़ोतरी की है। वहीं फाइन्स की कीमत 2760 रुपए प्रति टन बढ़ी। ग्लोबली आयरन ओर कीमतों में रैली की वजह से कंपनी यह कदम उठाया है। सचिन सर्वदे के मुताबिक, कीमतें बढ़ने से कंपनी को फायदा मिलेगा। इससे कंपनी की मार्जिन में सुधारेगी। स्टॉक की मौजूदा कीमत 158.30 रुपए है। सचिन ने स्टॉक में स्टॉक 175 रुपए का लक्ष्य दिया है। यानी स्टॉक में 10.54 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह टॉप ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट और मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट