बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमारुति का स्टॉक पहली बार 10 हजार रु का हुआ, कंपनी की वैल्‍यू 3 लाख करोड़ के पार पहुंची

मारुति का स्टॉक पहली बार 10 हजार रु का हुआ, कंपनी की वैल्‍यू 3 लाख करोड़ के पार पहुंची

देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने एक नया कीर्तिमान बनाया है।

1 of

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने एक नया कीर्तिमान बनाया है। मारुति के स्टॉक ने पहली बार 10,000 के स्तर पर छुआ है। इसके साथ कंपनी देश की टॉप 5 कंपनियों में शामिल हो गई है, जिसकी मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है।

 

पहली बार 10,000 के स्तर को छुआ

बुधवार के कारोबार में बीएसई पर मारुति सुजुकी का स्टॉक 10,000 के स्तर को छुआ। स्टॉक 1.68 फीसदी बढ़कर 9970 रुपए पर के भाव पर खुला। कारोबार के दौरान तेजी से स्टॉक बढ़कर 10,000 रुपए के हाई पर पहुंच गया, जो अब तक का ऑलटाइम हाई है।

 

ये भी पढ़ें- जनवरी से 2% महंगी होंगी मारुति की कारें, कस्टमर्स पर पड़ेगा कॉस्ट में बढ़ोत्तरी का बोझ

 

मार्केट कैप 3 लाख करोड़ के पार, टॉप 5 कंपनियों में हुई शामिल

स्टॉक में आई तेजी से मारुति सुजुकी इंडिया का मार्केट कैप बढ़कर 3,02,136.32 करोड़ रुपए हो गया। मार्केट कैप में बढ़ोतरी से मारुति देश की टॉप 5 कंपनियों में शामिल हो गई है। मारुति ने एचयूएल, एसबीआई और एचडीएफसी को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल की है।

 

दुनिया का सेकंड मोस्ट परफॉर्मिंग ऑटो स्टॉक है मारुति

 मारुति सुजुकी इंडिया का स्टॉक दुनिया का दूसरा मोस्ट वैल्यूड परफॉर्मिंग ऑटो स्टॉक है। मारुति ने मोस्ट परफॉर्मिंग ऑटो स्टॉक्स के मामले में टोयोटा, फोर्ड और बीएमडब्ल्यू को पीछे छोड़ा है। एलन मस्‍क की कंपनी टेस्ला मोस्ट वैल्यूड परफॉर्मिंग ऑटो स्टॉक में पहले नंबर पर है।

 

ये भी पढ़ें- इस कंपनी पर गांधी परिवार ने लगाया था दांव, आज है नंबर वन

 

जनवरी से 2% महंगी होंगी मारुति की कारें

मारुति सुजुकी ने जनवरी से अपने सभी मॉडल्स की कीमतों में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने की योजना बनाई है। इसकी मुख्य वजह इनपुट कॉस्ट्स में बढ़ोत्तरी है। कंपनी बीते कुछ महीनों के दौरान कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए अपनी कारों की कीमतों में बदलाव करने जा रही है।

 

मारुति दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी ऑटो कंपनी

मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से मारुति सुजुकी दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी ऑटो कंपनी है। कंपनी का मार्केट कैप उसकी पैरेंट कंपनी जापान की सुजुकी मोटर कॉर्प से 44 फीसदी ज्यादा है। 

 

2017-18 के 11 महीने बेचे 11 लाख यूनिट्स

फाइनेंशियल ईयर 2017-18 में नवंबर महीने तक कंपनी की डोमेस्टिक सेल्स 11 लाख यूनिट्स रही। घरेलू मार्केट में मारुति सुजुकी का मार्केट शेयर 53 फीसदी है। 

 

सितंबर क्वार्टर में 3.41% बढ़ा मुनाफा

दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी का मुनाफा 3.41 फीसदी बढ़कर 2484 करोड़ रहा है। पिछले फाइनेंशियल की दूसरी तिमाही में कंपनी को 2402 करोड़ का मुनाफा हुआ था। वहीं दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी की ऑपरेशंस के जरिए आय 7 फीसदी बढ़कर 217682 करोड़ रुपए पहुंच गई है। पिछले फाइनेंशियल की दूसरी तिमाही में कंपनी की आय 203227 करोड़ रुपए रही थी। बीती तिमाही में प्रोडक्ट सेल से कंपनी को 214381 करोड़ की आय हुई। वहीं अदर ऑपरेशंस के जरिए कंपनी को 3301 करोड़ रुपए की आय हुई। वहीं, कंपनी की कुल आय 222911 करोड़ रुपए रही। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट