Home » Market » StocksMaruti Suzuki q2 Net profit down 10 per cent YoY

Maruti Suzuki 10% की कमी के साथ 2240 करोड़ रु का प्रॉफिट, सेल्स रेवेन्यू भी घटा

Maruti Suzuki q2: कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोत्तरी, फॉरेन एक्सचेंज में उतार-चढ़ाव से लगा झटका

Maruti Suzuki q2 Net profit down 10 per cent YoY

 

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने सितंबर, 2018 में समाप्त क्वार्टर के दौरान 10 फीसदी की कमी के साथ 2240 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया। लगातार नौ तिमाहियों में प्रॉफिट में बढ़ोत्तरी के बाद पहली बार मारुति के प्रॉफिट में गिरावट दर्ज की गई है।

सेल्स रेवेन्यू में भी आई कमी

कंपनी ने प्रॉफिट में कमी की वजह कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोत्तरी, फॉरेन एक्सचेंज में उतार-चढ़ाव के निगेटिव असर और सेल्स प्रमोशन पर खर्च में बढ़ोत्तरी को बताया है। मारुति सुजुकी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी का सेल्स रेवेन्यू 21,551 करोड़ रुपए रहा, जो बीते साल की समान अवधि की तुलना में 0.50 फीसदी कम है।

 

तिमाही में कंपनी ने बेचे 4,84,848 व्हीकल

भारतीय कार बाजार में 52 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी ने तिमाही के दौरान कुल 4,84,848 व्हीकल बेचे, जो बीते साल की तुलना में 1.5 फीसदी कम रहे। इनमें से 4,55,400 व्हीकल डॉमेस्टिक मार्केट में बेचे गए, जबकि बाकी का एक्सपोर्ट किया गया।

 

स्टॉक में 1 फीसदी की गिरावट

रिजल्ट से पहले जहां मारुति सुजुकी के स्टॉक पर प्रेशर देखने को मिला रहा, जो बाद में भी बरकरार रहा। फिलहाल कंपनी के स्टॉक में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। अगस्त में कंपनी डॉमेस्टिक सेल्स में 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। कंपनी ने इसकी वजह केरल में भारी बाढ़ और देश के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश बताई थी। वहीं जुलाई में मारुति की सेल्स लगभग फ्लैट रही थी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट