बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमामा-भांजे की जोड़ी ने हिला दी मोदी सरकार, ऐसा लगाया 20 हजार करोड़ का चूना

मामा-भांजे की जोड़ी ने हिला दी मोदी सरकार, ऐसा लगाया 20 हजार करोड़ का चूना

मामा-भांजे की इस जोड़ी ने मिलकर 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की चपत लगा दी है।

1 of

नई दिल्ली.  इन दिनों देश में चारों ओर मामा-भांजे की जोड़ी की चर्चा हो रही है। मामा-भांजा ने एक गेम खेला। मामा-भांजे की इस जोड़ी ने मिलकर 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की चपत लगा दी है। मांमा-भांजे के इस खेल से मोदी सरकार तक हिल गई है और सरकार को आनन-फानन में इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी पड़ी।

 

ये है मामा-भांजे की जोड़ी

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में बड़ा फ्रॉड सामने आया है। इस फ्रॉड को मामा और भांजा ने मिलकर अंजाम दिया है। इन दोनों मामा-भांजा का साथ PNB के कुछ कर्मचारी दे रहे थे। इस फ्रॉड में गीतांजलि जेम्‍स के एमडी एंड सीईओ मेहुल चौकसी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी का नाम आया है। मेहुल चौकसी रिश्ते में नीरव मोदी के मामा लगते हैं।

 

कैसे हुआ फ्रॉड?

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने मिलकर पीएनबी को 11,356 करोड़ रुपए का चूना लगाया। यह खेल लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUs) की आड़ में चल रहा था। इसके तहत एक बैंक की गारंटी पर दूसरे बैंक पेमेंट कर रहे थे। इस घोटाले में पंजाब नैशनल बैंक (PNB) के अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक के नाम भी सामने आ रहा है। हालांकि इन बैंकों का कहना है कि वह पीएनबी के लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के आधार पर यह पेमेंट कर रहे थे।

 

कैसे सामने आया ये मामला? 

पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को स्‍टॉक एक्‍सचेंज बीएसई को बताया कि यह फ्रॉड कुछ चुनिंदा अकाउंट होल्‍डर्स को फायदा पहुंचाने के लिए किए गए थे। इन अकाउंट्स के जरिए 11,356 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ। बैंक के अनुसार, ऐसा लगता है कि इन ट्रांजैक्‍शन के आधार पर विदेश में कुछ बैंकों ने उन्हें (चुनिंदा अकाउंट होल्‍डर्स को) कर्ज दिया है।

 

आगे पढ़ें- कौन है मास्‍टर माइंड

इस पूरे खेल का मास्‍टर माइंड नीरव मोदी है। कुछ दिन पहले CBI ने PNB की शिकायत पर इस व्‍यक्ति के खिलाफ के खिलाफ मामला दर्ज किया था। नीरव मोदी एक डायमंड कारोबारी हैं और एक समय स्‍कूल की पढ़ाई छोड़ कर इन्‍होंने डायमंड का कारोबार शुरू किया था, और कुछ ही साल में हजारों करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी थी। एक समय फोर्ब्‍स ने इनको भारत के 100 अमीरों की लिस्‍ट में भी शामिल किया था।

 

आगे पढ़ें- ईडी ने सीज किए 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात

पीएनबी में करीब 11,356 करोड़ रुपए फ्रॉड का मामला सामने आने के बाद गुरुवार को इन्‍फोर्समेंट डायरेक्‍टरेट (ईडी) ने कई जगहों पर छापेमारी की। ईडी ने ज्‍वैलर्स और बिजनेसमैन नीरव मोदी के घर समेत करीब 10 ठिकानों पर रेड की। इनमें सूरत में 4, मुंबई में 4 और दिल्‍ली में 2 ठिकाने शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक इस छापेमारी में लगभग 5100 करोड़ रुपए की एसेट सीज हो गई हैं, जिसमें हीरे और जवाहरात भी शामिल हैं।

 

आगे पढ़ें- ऐसे लगाया 20 हजार करोड़ का चूना

नीरव और चौकसी ने मिलकर पीएनबी को 11356 करोड़ रुपए की चपत लगाई है। इस खबर से पीएनबी और गीतांजलि जेम्स के स्टॉक्स में तीन दिनों से गिरावट जारी है। इस गिरावट से निवेशकों को 9500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। इस तरह मामा-भांजा ने मिलकर 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का चूना लगाया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट