Home » Market » StocksMake money from stock market throw day trade

सुबह पैसा लगाएं, शाम तक हो सकती है कमाई

डे-ट्रेडिंग में मिलता है शेयर बाजार से दिनभर में कमाई का मौका।

Make money from stock market throw day trade
 
नई दिल्‍ली. आम तौर पर लोगों के मन में धारणा है कि पैसा कमाने में काफी समय लगता है। हालांकि शेयर बाजार में कम समय में कमाई का भी एक ऑप्शन है। इसमें सुबह पैसा लगाकर शाम तक कमाई की जा सकती है। इसे डे-ट्रेडिंग कहा जाता है, जिसमें लोग कम पैसे से भी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। इस ट्रेडिंग में शेयर की कीमत का 20 से 30 फीसदी सुबह निवेशक को लगाना पड़ता है और शाम तक प्राफिट के साथ पैसा वापस मिल सकता है। हालांकि इसमें नुकसान की गुंजाइश भी बनी रहती हैं।
 
 
क्‍या है डे-ट्रेडिंग
शेयर बाजार में दिनभर शेयरों का कारोबार होता रहता है। एक ही शेयर दिनभर में कई बार बेचा और खरीदा जाता है। अगर किसी शेयर को दिन में खरीद कर उसी दिन बेच दिया जाए तो इसे डे-ट्रेडिंग कहते हैं। इस खरीद और बिक्री के बीच का अंतर मुनाफा कहा जाता है।
 
 
कैसे शुरू कर सकते हैं डे-ट्रेडिंग
अगर शेयर बाजार में डे-ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले कुछ तैयारी करनी होगी। सबसे पहले एक अच्‍छी शेयर ब्रोकिंग कंपनी चुनें, जहां आपको डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होता है। इस अकाउंट में आप या तो ब्रोकर को फोन पर ऑर्डर देकर शेयर का कारोबार कर सकते हैं या ऑनलाइन भी ऐसा किया जा सकता है।
 
 
कितने पैसों की पड़ती है जरूरत
शेयर बाजार में नियम है कि जिस दिन शेयर खरीदा जाता है, उस दिन पूरा पैसा नहीं देना होता है। T+2 नियम के तहत जिस दिन शेयर खरीदा जाता है, उसके 2 ट्रेडिंग दिनों के बाद पूरा भुगतान करना होता है। डे-ट्रेडिंग में शेयर को जिस दिन खरीदा जाता है, उसी दिन बेच दिया जाता है। इसलिए शेयर खरीदते वक्‍त पूरा पैसा नहीं देना होता है। अगर कोई अच्‍छा शेयर आपने खरीदा है और उसकी कीमत 100 रुपए है तो अापको 20 से 30 रुपए ही देने होंगे।

 
डे-ट्रेडिंग के लिए कैसे चुनें शेयर
ट्रेडिंग के लिए हर समय ऐसा शेयर चुनें जो मजबूत हो और उसमें अच्‍छा टर्नओवर होता हो। इस बात की जानकारी www.bseindia.com और www.nseindia.com की वेबसाइट पर जाकर मिल सकती है। ऐसे शेयर में डे-ट्रेडिंग करने का सबसे अच्‍छा फायदा है कि अगर उस दिन शेयर नहीं बेच सके तो बाद में फायदे के साथ बेचे जा सकते हैं।
 
 
टाटा ग्‍लोबल बेवरेज से समझें
टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा ग्‍लोबल बेवरेज को अगर उदाहरण मान लें तो इसके शेयर में उतार-चढ़ाव के दौरान डे-ट्रेडिंग कैसे कर सकते हैं, इसे समझा जा सकता है।
 
18 जून 2018 को भाव का अंतर
 
-सबसे ज्‍यादा रेट 276.90 रुपए
 
-सबसे कम रेट  269.40 रुपए
 
-दाेनों के बीच का अंतर 7.50 रुपए
 
-NSE में वॉल्‍यूम 1541522
 
-BSE में वॉल्‍यू 83258
 
कैसे मिलता फायदा
टाटा ग्‍लोबल के शेयर में दिन भर में ऊपर और नीचे के भाव में 7.5 रुपए उतर चढ़ाव रहा। अगर निवेशक को 2 से 3 रुपए का भी फायदा मिलता है तो 1000 शेयर की खरीद पर 2000 से 3000 रुपए का प्रॉफिट कमाया जा सकता था। इस ट्रेड में अगर प्रति शेयर 50 रुपए का मार्जिन मनी देना होता तो कुल मिलाकर 50 हजार रुपए का औसतन निवेश होता, जिस पर 2 से 3 हजार रुपए का शाम तक मुनाफा कमाया जा सकता था।

 
जानकारों की राय
च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसिडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार हालांकि शेयर बाजार का अधिकांश कारोबार डे ट्रेडिंग का ही होता है, लेकिन फिर भी नए लोगों को सावधानी के साथ इस कारोबार में कदम रखना चाहिए। शुरुआत में उन्‍हें अपने ब्रोकर की राय के हिसाब से ही काम करना चाहिए। फिर जब उनकी समझ बढ़ती जाए, जो अपने हिसाब से इस कारोबार को अागे बढ़ा सकते हैं।
 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट