Home » Market » StocksWuhan is a major tourist city of China

चीन के वुहान में गुजारें मोदी की तरह 2 दिन, 2 हजार में मिल रहा होटल

वुहान चीन की एक बड़ा टूरिस्‍ट शहर और शिक्षा का केन्‍द्र है।

1 of

नई दिल्‍ली. चीन के वुहान शहर में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने दो दिन चर्चा की थी। वुहान चीन की एक बड़ा टूरिस्‍ट शहर और शिक्षा का केन्‍द्र है। यहां पर घूमने के लिए दर्जनों जगहें हैं, जहां सुकून से समय बिताया जा सकता है। जिनपिंग ने मोदी को पहले म्‍यूजियम दिखाया था फिर ईस्‍ट लेक पर नौकाविकार कराई थी। इससे पहले इसी नदी के किनारे पर चाय पार्टी भी हुई थी। अगर आप भी इन जगहों को देखना चाहते हैं तो यह काफी आसान है। इस शहर में बजट होटल से लेकर लग्‍जरी 7 स्‍टार होटल तक हैं। बजट होटल का किराया 2 हजार रुपए से शुरू होता है। भारत से वुहान के लिए दिल्‍ली और मुम्‍बई से रोजाना फ्लाइट उपलब्‍ध हैं। 

 

 

ऐतिहासिक शहर है वुहान 

हांजियांग और यांग्त्ज़ी नदियों के संगम पर बसा यह शहर प्राकृतिक और हैरिटेज इमारतों के लिए जाना जाता है। चीन के सबसे बड़े नेता माओ का यह सबसे प्रिय शहर था। उन्‍होंने 1927 से 1949 के बीच इस शहर में काफी समय बिताया था। उनके महल को संरक्षित करके रखा गया है, जो काफी फेमस है। इस शहर चीन एजूकेशन हब है। इस शहर में 120 शिक्षा के बड़े संस्‍थान हैं। यहां दुनियाभर के करीब 10 लाख शिक्षा ले रहे हैं, जिसमें भारत से भी 500 छात्र शामिल हैं जो यहां पर डॉक्‍टरी की पढ़ाई कर रहे हैं। 

 

 

जानें सस्‍ते होटल के बारे में

यहां पर दुनिया के ज्‍यादातर होटल्‍स की चेन उपलब्‍ध हैं। लेकिन बजट होटल्‍स की भी भरमार है। कड़ी प्रतिस्‍पर्धा के चलते अक्‍सर कम किराए पर होटल यहां पर मिल जाते हैं। अगर एक से दो जून के लिए यहां पर होटलों के किराए पर नजर डालें तो Ibis होटल 1590 रुपए में कमरा दे रहा है। यह कमरा दो लोगों के स्‍टे के लिए है। इसके अलावा जिनजिंग-इन में इन्‍हीं तारीख में कमरा 1666 रुपए में मिल रहा है। इसके अलावा पॉली होल्‍टस में कमरा 3131 रुपए पर मिल रहा है। न्‍यू बिकॉन सनी इंटरनेशलन होटल में एक से दो जून के लिए कमरा 1944 रुपए में मिल रहा है। 

 

 

क्‍या क्‍या है देखने लायक

पीएम मोदी ने इसी म्‍यूजियम से अपने दौरे की शुरुआत की थी। यह म्‍यूजियम टूरिस्‍ट के लिए बड़ा आकर्षण का केन्‍द्र है। इसको 1953 में बनाया गया था। यहां पर आर्कियोलॉजीकल से जुड़ी वस्‍तुओं का संग्रह रखा गया है। इसके अलावा चीन के इतिहास को भी एक नजर में जाना जा सकता है। चीनी और अंग्रेजी भाषा में इस म्‍यूजियम की बेवसाइट है, जिसमें काफी जानकारी दी गई है। 

 

 

ईस्‍ट लेक

मोदी ने इसी ईस्‍ट लेक में नौकाविहार किया था और इसी के किनारे पर शिनपिंग के साथ चाय भी पी थी। यह काफी बड़ी झील है, जिसका एरिया करीब 88 वर्ग किलोमीटर है। टूरिस्‍ट के लिए यहां पर वोटिंग करना काफी सुखद होता है। यहां पर हर साल करीब 10 लाख लोग घूमने आते हैं। 

 

 

 

अन्‍य टूरिस्‍ट प्‍लेस


-बॉटनिकल गार्डेन

-डोगंहू टिंगटाओ 

-दयू शेनहुआ पार्क

-बाओटोंग टेम्‍पल

-मैडम तुसाद म्‍यूजियम

-मो हिल 

इनके अलावा भी इस शहर में कई टूरिस्‍ट प्‍लेस हैं, जिनको टूर के दौरान देखा जा सकता है। 

 

 

आगे पढ़ें : कैसे पहुंचे वुहान 

 

 

भारत से रोज उपलब्‍ध हैं फ्लाइट 

वुहान के लिए भारत में दिल्‍ली और मुम्‍बई से रोज फ्लाइट उपलब्‍ध हैं। एक जून को अगर रिटर्न टिकट लिया जाए तो यह 29,489 रुपए में उपलब्‍ध है। शेडोंग एयरलाइंस दिल्‍ली से इस फेयर पर यात्रा का मौका दे रही है। वुहान के लिए फ्लाइट का टिकट रोज रोज बदलता रहता है। इसलिए अगर चेक करके लिया जाए तो यह कम से कम रेट पर लिया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट