बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksLIC की इस पॉलिसी से मिला पैसा बना सकता है करोड़पति, ऐसे करें प्‍लान

LIC की इस पॉलिसी से मिला पैसा बना सकता है करोड़पति, ऐसे करें प्‍लान

LIC की पॉलिसी बीमा के साथ-साथ यह करोड़पति भी बना सकती है।

1 of

नई दिल्‍ली. LIC की पॉलिसी आमतौर पर जीवन बीमा कवर लेने के लिए खरीदी जाती है, लेकिन अगर सही तरीके से प्‍लान किया जाए बीमा के साथ-साथ यह करोड़पति भी बना सकती है। LIC की एक पॉलिसी है जीवन अक्षय VI, जिसमें केवल एक बार ही प्रीमियम देना होता है। यह पॉलिसी आपको बाद में जीवन भर फिक्‍स आमदानी कराती रहती है। इसके अलावा बीमा का लाभ भी साथ में चलता रहता है। इस पॉलिसी की खासियत है कि हर महीने, 3 महीने, 6 महीने और वार्षिक आधार भुगतान करती है। निवेशक अगर महीने का विकल्‍प चुनेगा तो प्रीमियम देने के अगले महीने से ही आमदनी शुरू हो जाएगी।


पॉलिसी कैसे करेगी निवेश के लिए पैसों की व्‍यवस्‍था

इस पॉलिसी को अगर ऑनलाइन पेमेंट करके लेना हो तो न्‍यूनतम 1.5 लाख रुपए का निवेश करना होता है, लेकिन अगर ट्रेडिशनल तरीके से लेना हो तो न्‍यूनतम निवेश 1 लाख रुपए का ही करना होता है। एक लाख रुपए के निवेश पर 6410 रुपए से लेकर 6750 रुपए के बीच हर साल पैसा पाया जा सकता है। इनकम में यह अंतर पॉलिसी में कौन सा विकल्‍प ले रहे हैं, इस पर तय होता है। अगर आप इस योजना में एक बार में 5 लाख रुपए का निवेश कर देते हैं, तो आपको सालाना औसतन 32500 रुपए की आमदनी होने लगेगी। इस प्रकार आपके पास हर माह करीब 2500 रुपए के निवेश की व्‍यवस्‍था हो जाएगी।

 

 

इस पैसे का निवेश आपको बना देगा करोड़पति

अगर कोई व्‍यक्ति 30 साल की उम्र में LIC की इस योजना में निवेश कर रहा है, तो उसके पास औसतन 30 साल का समय निवेश के लिए बचता है। ऐसे में अगर इस 2500 रुपए का निवेश हर माह किसी अच्‍छी म्‍युचुअल फंड की योजना में किया जाए तो यह 30 साल में बढ़कर 1 करोड़ रुपए हो जाएगा। इस प्रकार जहां आपके पास बीमा कवर भी बना रहेगा, वहीं रिटायरमेंट के समय आपके पास अपनी अन्‍य बचत के अलावा 1 करोड़ रुपए अलग से होगा। च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार इक्विटी फंड लम्‍बे समय में काफी अच्‍छा रिटर्न देते हैं। सुरक्षित निवेश और अच्‍छा रिटर्न के लिए अगर देखा जाए तो लार्ज कैप फंड बेहतर माने जाते हैं। इन कैटेगरी के टॉप 5 फंड ने औसतन हर साल 22 फीसदी के ऊपर का रिटर्न दिया है। अगर निवेश का समय और बढ़ाया जाए तो और अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।  

 

 

निवेश की योजना

-2500 रुपए महीने का करें हर माह निवेश

-30 साल तक इसे रखें जारी

-इस पर मिले 13 फीसदी तक‍ का रिटर्न

-1 करोड़ रुपए का तैयार हो जाएगा फंड

 

टॉप 5 लार्ज कैप MF स्‍कीम्‍स  

 

स्‍कीम

5 साल का रिटर्न

रिलायंस विजन फंड (D)

39.2 फीसदी

एलएंडटी लार्ज कैप फंड (G)

36.3 फीसदी

एस्‍कोर्ट्स लीडिंग सेक्‍टर फंड Direct (G)

25.0 फीसदी

कोटक सिलेक्‍ट फोकस फंड Direct (G)

23.7 फीसदी

जेएम मल्‍टी स्‍ट्रैटजी फंड -Direct (G)

22.4 फीसदी

 

नोट : डाटा 9 अप्रैल 2018 का। रिटर्न CAGR में यानी हर मिला रिटर्न।

  

85 साल तक की उम्र में ली जा सकती है ये पॉलिसी

इस योजना में 7 तरह के विकल्‍प मिलते हैं, निवेशक किसी का चयन कर सकता है। जहां तक निवेश की बात है तो एजेंट के माध्‍यम से न्‍यूनतम 1 लाख रुपए और ऑनलाइन लेने पर 1.5 लाख रुपए का निवेश करना होगा। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस प्‍लान को 30 साल से लेकर 85 साल तक का कोई भी व्‍यक्ति या महिला खरीद सकती है। इस प्‍लान में निवेश पर इनकम टैक्‍स की छूट धारा 80 C के तहत ली जा सकती है। इस पॉलिसी को सरेंडर नहीं किया जा सकता है और न ही इस पॉलिसी के आधार पर आप लोन ले सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : क्‍या हैं निवेश के विकल्‍प

 

 

ये हैं 7 विकल्‍प

 

विकल्प 1: जीवन के लिए एन्युटी

इस विकल्प के अंतर्गत पालिसी धारक के जीवित रहने तक एन्युटी(वार्षिकी) का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक के मृत्यु होने पर एन्युटी का भुगतान बंद हो जाएगा।

 

 

विकल्प 2 : कुछ समय की गारंटी के लिए एन्युटी

इस विकल्प के अंतर्गत पालिसीधारक (वो जीवित है या नहीं) को निश्चित रूप से उसके तरफ से तय की गई  अवधि के अनुसार 5, 10,15, 20 साल के लिए एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। इस अवधि के बाद जब तक पालिसीधारक जीवित है, उसे पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

 

 

विकल्प 3 : खरीद कीमत को लौटाए जाने के साथ आजीवन एन्युटी

इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। पालिसीधारक की मृत्यु के बाद एन्‍युटी का भुगतान बंद हो जाएगा। इसके बाद खरीद की कीमत नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मिलेगी।

 

 

विकल्प 4 : 3 फीसदी की दर से बढती एन्युटी

इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष में एन्युटी को 3 फीसदी की साधारण दर से बढाया जाएगा।

 

 

विकल्प 5 : आजीवन वार्षिकी के साथ बीमाधारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 50 फीसदी एन्युटी

इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 50 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा। ये भुगतान जीवनसाथी के मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा।

 

 

विकल्प 6 : आजीवन वार्षिकी के साथ पालिसी धारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 100 फीसदी एन्युटी

इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 100 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा। ये भुगतान जीवनसाथी के मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा।

 

 

विकल्प 7 : आजीवन एन्‍युटी के साथ बीमाधारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 100 फीसदी एन्युटी और जीवनसाथी की मृत्यु पर क्रय रकम नॉमिनी को मिलेगी

इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 100 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा। ये भुगतान जीवनसाथी की मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा और नॉमिनी को खरीद रकम का भुगतान किया जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट